अमरीकी दबाव के कारण अभिनंदन को रिहा करने पर मजबूर हुआ था पाकिस्तान

punjabkesari.in Wednesday, Mar 13, 2019 - 08:24 AM (IST)

वॉशिंगटन: 27 फरवरी को पाकिस्तानी एयरफोर्स के साथ डॉगफाइट में एफ-16 को मार गिराने वाले भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन को एयरक्राफ्ट क्रैश होने के कारण पाकिस्तान ने पकड़ लिया था। अब हाल ही में यह खुलासा हुआ है कि भारतीय विंग कमांडर को छुड़वाने के लिए अमरीका ने पाकिस्तानी सेना पर दबाव बनाया था जिसके कारण अभिनंदन को पकड़े जाने के 60 घंटे के अंदर पाक को उन्हें छोड़ना पड़ा था। अमरीका ने इसके लिए उच्च-स्तरीय सैन्य चैनलों के माध्यम से पाकिस्तानी सेना से संपर्क किया था। उन्होंने पाक से यह स्पष्ट कहा था कि मौजूदा तनाव को कम करने के लिए यही एकमात्र तरीका है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यू.एस. सैंट्रल कमांड के कमांडर जनरल जोसेफ मोटल ने पाकिस्तान के आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा से बात की। उन्होंने जल्द से जल्द विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा करने के लिए कहा।

क्या है सैंट्रल कमांड (सैंटकॉम)
अमरीका का सैंट्रल कमांड (सैंटकॉम) यू.एस. और पाकिस्तान के बीच सैन्य सहयोग का प्रमुख चैनल है। इस कमांड के पास अफगानिस्तान और पाकिस्तान में सैन्य ऑप्रेशन करने की जिम्मेदारी भी है। इसके अलावा यह वर्तमान में तालिबान के साथ राजनयिक प्रयास के अफगानिस्तान में शांति स्थापित करने में जुटा हुआ है।
 

2 अमरीकी अधिकारियों ने संभाली थी बातचीत की जिम्मेदारी
अमरीका की तरफ से बातचीत की जिम्मेदारी कमांडर जनरल जोसेफ मोटल और अमरीकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने संभाली थी जो अपने भारतीय समकक्ष अजीत डोभाल से नियमित संपर्क में थे। हालांकि पाकिस्तानी सेना के साथ जनरल जोसेफ मोटल ही बातचीत कर रहे थे। अमरीका के इस आदेश के बाद यूनाइटेड किंगडम ने भी पाकिस्तान से अभिनंदन को छोडऩे के लिए कहा जिसका पाकिस्तानी सेना पर गहरा प्रभाव माना जाता है। अमरीका की तरफ से चीफ ऑफ स्टाफ जनरल जोसेफ डनफोर्ड ने भी अपने पाकिस्तानी समकक्ष जनरल जुबैर महमूद हयात से बात की थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News