उत्तरकाशी में पकड़ा गया विदेशी नागरिक, 2003 से बिना वीजा के रह रहा था

punjabkesari.in Sunday, Jul 02, 2017 - 04:46 PM (IST)

देहरादून: उत्तरकाशी जिले में अवैध रूप से बिना पासपोर्ट ओर वीजा के रह रहे रसियन नागरिक को आज इंटेलीजेंट्स ओर स्थानीय पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। लेकिन चौंका देने वाला विषय ये है कि 2003 से आज तक ये संदिग्ध भारत मे रह रहा था इसकी भनक किसी को भी नही लगी।

पुलिस के मुताबिक ये रसियन  नौगांव की ओर लगभग 2 किमी दूर यमुना नदी के किनारे एक निर्जन स्थान पर निवास कर रहा है। पुलिस के मुताबिक विदेशी का नाम सग्र्वेई र’जाजाजेव है तथा वह एक रूसी नागरिक है। पासपोर्ट एवं वीजा दिखाने की मांग करने पर उसके द्वारा कुछ दस्तावेज दिखाए गए जिनमे एक वल्र्ड पासपोर्ट (वल्र्ड सर्विस अथोरिटी वाशिंगटन डीसी द्वारा जारी) जिसमे WSA द्वारा भारत के लिए वीजा के स्थान पर रेजिडेंट परमिट चस्पा किया गया है।

पूछताछ करने पर उक्त विदेशी द्वारा बताया गया कि उक्त पासपोर्ट WSA द्वारा शरणार्थियों को जारी किया जाता है। उक्त दस्तावेजों के संदिग्ध प्रतीत होने पर पुलिस द्वारा उक्त विदेशी को गिरफ्तार किया गया।

पूछताछ करने पर विदेशी नागरिक ने बताया कि वह 1999 में स्स्क्र के पासपोर्ट पर स्टूडेंट वीजा पर भारत आया था जिस पर एफआरओ अहमदाबाद में पंजीकृत हुआ तथा लगभग एक वर्ष बाद वृन्दावन(मथुरा)आ गया जहां इस्कॉन से जुड़ा एवं विगत लगभग 17 वर्षों में अधिकांशत: वृन्दावन में ही रहा। वर्ष 2003 में उक्त पासपोर्ट की वैधता समाप्त होने के उपरांत भी लगातार मार्च 2017 तक अवैध रूप से वृन्दावन में ही रहा। वर्ष 2013 में उसके एक रूसी मित्र द्वारा ऑनलाइन प्रक्रिया से उक्त वल्र्ड पासपोर्ट के लिए  पत्राचार किया गया जिस पर उसे धर्मशाला(जहां उक्त विदेशी गर्मियों में आया करता था) में डाक से प्राप्त हुआ।

भारत मे इस प्रकार से अवैध रूप से रह रहे नागरिक के पकड़े जाने पर पुलिस और खुफिया विभाग में हड़कंप मचा हुआ है । इस विदेशी से जहा स्थानीय खुफिया एजेंसी पूछताछ कर रही है वहीं अन्य बड़ी खुफिया एजेंसी भी अपने स्तर से जानकारी जुटा रही है।

फिलहाल विदेशी से प्राप्त दस्तावेजों तथा पूछताछ में उसके द्वारा बिना आवश्यक पासपोर्ट/वीजा के भारत मे निवास करने संबंधी तथ्य उजागर होने पर उसके विरुद्ध थाना कोतवाली उत्तरकाशी में अभियोग पंजीकृत कर उसे गिरफ्तार कर दिया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News