''पहले चुनाव जीत लें, PM बाद में तय हो जाएगा''; स्टालिन के बर्थडे पर विपक्ष एकजुट...फारूक अब्दुल्ला और खड़गे भी पहुंचे

punjabkesari.in Thursday, Mar 02, 2023 - 09:34 AM (IST)

नेशनल डेस्क: द्रविड़ मुन्नेत्र कषगम (द्रमुक) के अध्यक्ष और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन बुधवार को 70 वर्ष के हो गए। स्टालिन के जन्मदिन पर चेन्नई में बड़े बड़े नेताओं का जमावड़ा लगा। कश्मीर से फारूक अब्दुल्ला पहुंचे, दिल्ली से कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, उत्तर प्रदेश से अखिलेश यादव गए और बिहार से डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव भी स्टालिन को बधाई देने चेन्नई पहुंचे। भले ही यह स्टालिन की जन्मदिन पार्टी थी लेकिन वहां  राष्ट्रीय चुनाव का मौहाल भी देखने को मिला क्योंकि इतने बड़े नेता एकसाथ इकट्ठे हुए थे। इस दौरान 2024 में प्रधानमंत्री पद उम्मीदवार के लिए चर्चा भी हुई।

 

चेन्नई पहुंचे जम्मू-कश्मीर नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि अगर विपक्षी दल एक साथ आते हैं और अगले साल आम चुनाव जीतते हैं तो द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) के शीर्ष नेता और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन के प्रधानमंत्री बनने की संभावना है। अब्दुल्ला ने प्रधानमंत्री पद के संभावित उम्मीदवारों के बारे में पूछे जाने पर कहा कि 2024 के लोकसभा चुनावों में एकजुट विपक्ष की जीत के बाद उचित समय पर देश को एकजुट करने उसका नेतृत्व करने के लिए सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति पर निर्णय लिया जा सकता है।

 

स्टालिन के प्रधानमंत्री बनने की संभावना के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘क्यों नहीं? वह प्रधानमंत्री क्यों नहीं बन सकते?'' विपक्षी एकता के बारे में एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि स्टालिन और द्रमुक ने बहुत अच्छा काम किया है। उन्होंने कहा कि जब देश की विविधता की रक्षा होती है तो एकता की रक्षा की जाती है। तमिलनाडु की सत्तारूढ़ पार्टी ने विपक्ष और राष्ट्रीय एकता को पोषित करने को लेकर अच्छा काम किया है। 

 

जानिए क्या बोले खड़गे

इस कार्यक्रम में कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे भी मौजूद थे, इसलिए जब पीएम पद के उम्मीदवारी की चर्चा हुई तो कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे को भी जवाब देना पड़ा. खड़गे ने कहा कि हमें अपने गठबंधन को मजबूत करने पर जोर देते रहना चाहिए और 2024 की जीत के लिए बुनियाद डालनी चाहिए. उन्होंने कहा कि एकसमान विचारधारा वाली सभी पार्टियों को एक साथ आना चाहिए और विभाजनकारी ताकतों के खिलाफ लड़ना चाहिए। पीएम पद पर सफाई देते हुए खड़गे ने कहा कि मैंने कभी नहीं कहा है कि नेतृत्व कौन करेगा और प्रधानमंत्री कौन बनेगा? बता दें कि कुछ ही दिन पहले खड़गे ने रायपुर में कहा था कि कांग्रेस की अगुवाई में विपक्ष का गठबंधन 2024 में केंद्र में सरकार बनाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News