पवार, मीरा, शरद, गोपाल गांधी राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए विपक्ष की पसंद

punjabkesari.in Thursday, May 11, 2017 - 09:22 PM (IST)

नई दिल्ली: राकांपा प्रमुख शरद पवार, कांग्रेस नेता और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार, जदयू के वरिष्ठ नेता शरद यादव और पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल गोपाल गांधी ... ये वह नाम हैं जिन पर राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए विपक्षी दल अपने साझा उम्मीदवार  के तौर पर विचार कर रहे हैं।

विपक्ष के एक शीर्ष नेता ने कहा कि कांग्रेस, वाम, राजद और जदयू सहित कई गैर राजग दलों के संभावित गठबंधन के लिए यह चार नाम पसंदीदा के तौर पर उभरे हैं। अपने लंबे राजनीतिक अनुभव के लिए पवार विपक्ष की स्वाभाविक पसंद के तौर पर देखे जा रहे हैं। वहीं दूसरी आेर मीरा कुमार एक दलित नेता हैं और सबसे बड़ी गैर भाजपा पार्टी कांग्रेस से जुड़ी हैं। यादव वरिष्ठ समाजवादी नेता हैं और उनके पास लंबा संसदीय अनुभव है। गोपाल गांधी महात्मा गांधी के पोते और सम्मानित शोधार्थी हैं जिन्हें लगभग सभी दल पसंद करते हैं।

सूत्रों की मानें तो गांधी तृणमूल कांग्रेस की भी पसंद हैं। गांधी ने बताया कि कुछ विपक्षी दलों के नेताओं ने उनसे संपर्क किया था। हालांकि दलों का नाम उन्होंने नहीं बताया।  कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी, जदयू के प्रमुख और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, माकपा के सीताराम येचुरी, भाकपा के डी राजा सहित अन्य विपक्षी नेताओं ने राष्ट्रपति पद के लिए राजग के उम्मीदवार के खिलाफ अपना संयुक्त उम्मीदवार  उतारने के लिए आम सहमति बनाने की खातिर बातचीत की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News