ओपिनियन पोल: पंजाब में कांग्रेस तो उत्तराखंड में भाजपा की सरकार

punjabkesari.in Thursday, Jan 05, 2017 - 09:30 PM (IST)

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने 4 जनवरी को पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की घोषणा कर दी। आर्दश आचार लगते ही सभी पार्टियां चुनावी तैयारियों में जुट गई हैं। साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले ये एक तरह से सेमीफाइनल की तरह देखा जा रहा है। इस बीच विभिन्न चुनावी सर्वे भी सामने आ रहे हैं।

पंजाब की सत्ता से बेदखल होगी अकाली-भाजपा
इंडिया टुडे ग्रुप के लिए एक्सिस-माई इंडिया की ओर से किए ताजा ओपिनियन पोल की मानें तो पंजाब में अकाली-बीजेपी गठबंधन के हाथ से सत्ता फिसलती नजर आ रही है। ये ओपिनियन पोल सर्वे 12 दिसंबर से 20 दिसंबर के बीच किया गया है।

ओपिनियन पोल के अनुसार पंजाब में अकाली-बीजेपी गठबंधन सत्ता से बेदखल हो रहा है। सर्वे में कांग्रेस सत्ता में वापसी करती दिख रही है। सर्वे के मुताबिक कुल 117 सीटों में कांग्रेस को 56 से 62 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान है, वहीं पहली बार पंजाब विधानसभा चुनाव में ताल ठोंक रही आम आदमी पार्टी 36 से 41 सीटें जीत सकती हैं जबकि सर्वे में सत्ताधारी (अकाली-बीजेपी गठबंधन) को 18-22 सीटों पर सिमटने का अनुमान है। अन्य में खाते में 1 से 4 सीटें जा सकती हैं।

उत्तराखंड में भाजपा की बनेगी सरकार
ओपिनियन पोल में उत्तराखंड से बीजेपी सत्ता में आएगी। सर्वे के मुताबिक कुल 70 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को 41-46 सीटों पर जीत मिल सकती है जबकि कांग्रेस 18-23 पर सिमट सकती है, वहीं अन्य के खाते में 2-6 सीटें जा सकती हैं। उत्तराखंड में अभी चुनाव होने पर बीजेपी को 45 फीसदी वोट मिलने के अनुमान हैं जबकि कांग्रेस के खाते में 33 फीसदी वोट जाने की संभावना है, वहीं 22 फीसदी वोट अन्य को जाता दिख रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News