Passport Portal Shut: देश भर में आज से नहीं बनेंगे Passport,  2 सितंबर तक बंद रहेगा ऑनलाइन पोर्टल

punjabkesari.in Thursday, Aug 29, 2024 - 11:16 AM (IST)

नेशनल डेस्क:   पासपोर्ट आवेदन के लिए ऑनलाइन पोर्टल अगले पांच दिनों के लिए बंद रहेगा। इसके अलावा, इस अवधि के दौरान कोई नई नियुक्तियां निर्धारित नहीं की जा सकती हैं और पहले बुक की गई नियुक्तियों को पुनर्निर्धारित किया जाएगा। सरकार के मुताबिक ऐसा रखरखाव के मकसद से किया जा रहा है।

पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर एक नोट में कहा गया है, "पासपोर्ट सेवा पोर्टल 29 अगस्त 2024, गुरुवार 20:00 बजे IST से 2 सितंबर, सोमवार 06:00 बजे IST तक तकनीकी रखरखाव के लिए बंद रहेगा। इस अवधि के दौरान नागरिकों और सभी MEA/RPO/BOI के लिए सिस्टम उपलब्ध नहीं होगा।  30 अगस्त 2024 के लिए पहले से बुक की गई नियुक्तियों को उपयुक्त रूप से पुनर्निर्धारित किया जाएगा और आवेदकों को सूचित किया जाएगा।'' 

विदेश मंत्रालय के अनुसार, "नियुक्तियों के पुनर्निर्धारण के लिए, हमारे पास हमेशा आकस्मिक योजनाएँ होती हैं। सार्वजनिक केंद्रित सेवा (जैसे पासपोर्ट सेवा केंद्र) के लिए रखरखाव गतिविधि की योजना हमेशा पहले से बनाई जाती है ताकि जनता को कोई असुविधा न हो। इसलिए पुनर्निर्धारण किया जा रहा है।"  

फर्जी वेबसाइटों के लिए अलर्ट
इसके साथ ही पोर्टल ने फर्जी वेबसाइटों के बारे में भी अलर्ट किया है। मंत्रालय के संज्ञान में आया है कि कई फर्जी वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन आवेदकों से डेटा एकत्र कर रहे हैं और ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने और पासपोर्ट और संबंधित सेवाओं के लिए नियुक्ति निर्धारित करने के लिए अतिरिक्त भारी शुल्क भी ले रहे हैं। इनमें से कुछ फर्जी वेबसाइट हैं डोमेन नाम *.org, *.in, *.com में पंजीकृत जैसे www.indiapassport.org, www.online-passportindia.com, www.passportindiaportal.in,www.passport-india.in, www.passport- seva.in, www.applypassport.org और कई अन्य समान दिखने वाली वेबसाइटें।

 इसलिए भारतीय पासपोर्ट और संबंधित सेवाओं के लिए आवेदन करने वाले सभी नागरिकों को सलाह दी जाती है कि उन्हें उपरोक्त धोखाधड़ी वाली वेबसाइटों पर नहीं जाना चाहिए या पासपोर्ट सेवाओं से संबंधित भुगतान नहीं करना चाहिए। आवेदन करने के लिए विदेश मंत्रालय, भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पासपोर्ट सेवाएं www.passportindia.gov.in है।"


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News