ऑफ द रिकॉर्ड: कांग्रेस में संकट बरकरार

punjabkesari.in Friday, May 31, 2019 - 05:38 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कांग्रेस में संकट खत्म होने के संकेत नजर नहीं आ रहे क्योंकि राहुल गांधी न केवल पार्टी अध्यक्ष का पद छोडऩे के अपने रुख पर अड़े हुए हैं बल्कि वह एक कदम और आगे बढ़ गए तथा कांग्रेस वर्किंग कमेटी को गांधी परिवार से बाहर का अध्यक्ष खोजने के लिए कह दिया है। बुरी तरह से हताश राहुल गांधी ने 25 और 27 मई को हुई बैठकों के बाद न केवल वरिष्ठ नेताओं से मिलने से इंकार कर दिया बल्कि उनसे फोन पर बात करने से भी मना कर दिया। 
PunjabKesari
पार्टी के वरिष्ठ नेता पिछले 3 दिनों के दौरान राहुल के 12 तुगलक लेन पर स्थित आवास पर उनसे मिलने गए लेकिन इसका भी कोई नतीजा नहीं निकला। राहुल गांधी अपनी होंडा कार में बैठकर वहां से निकल गए। आवेश में आकर अपने घर से निकलते हुए राहुल ने अपनी सुरक्षा में तैनात एस.पी.जी. कमांडोज को भी अलर्ट नहीं किया। बाद में पता चला कि वह अपनी बहन प्रियंका गांधी के आवास लोधी एस्टेट चले गए हैं। राहुल गांधी ने स्पष्ट किया कि वह कांग्रेस वर्किंग कमेटी द्वारा चुने गए नेता को खुली छूट देना चाहते हैं। प्रियंका गांधी इस बारे पार्टी नेताओं से बातचीत करेंगी। सोनिया गांधी भी चिंतित हैं क्योंकि वह जानती हैं कि राहुल बहुत हठी हैं। 
PunjabKesari
राहुल इस बात से पार्टी के शीर्ष नेताओं पर काफी नाराज हुए कि 25 मई को कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सी.डब्ल्यू.सी.) की बैठक में की गई चर्चा को एक सदस्य ने रिकार्ड कर टी.वी. चैनल को लीक कर दिया। टी.वी. चैनल ने 30 सैकेंड की एक क्लिप का प्रसारण भी कर दिया। हालांकि बाद में वह क्लिप हटा दी गई लेकिन किसी ने यह क्लिप राहुल गांधी को उनके मोबाइल पर भेज दी। राहुल ने सी.डब्ल्यू.सी. में सबको चौंकाते हुए कहा,‘‘हम से किसी एक ने बैठक की जानकारी लीक कर दी है, यहां हो क्या रहा है?’’ राहुल ने कहा कि कुछ लोग कांग्रेस को भीतर से बर्बाद कर देना चाहते हैं और वे इस बैठक में भी मौजूद हैं। उन्होंने उस पार्टी नेता पर भी निशाना साधा जोकि चुनाव प्रचार के बीच लंदन चले गए थे। 
PunjabKesari
पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुर्जेवाला ने भी इस लीक के संकेत देते हुए कहा, ‘‘हम मीडिया समेत सबसे यह उम्मीद करते हैं कि वह सी.डब्ल्यू.सी. की बंद दरवाजों के पीछे होने वाली बैठक की गोपनीयता का सम्मान करे।’’ उधर, अंतरिम पार्टी अध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस में गुलाम नबी आजाद, ए.के. एंटनी, मोतीलाल वोरा और शीला दीक्षित जैसे कई दिग्गज नेता हैं लेकिन मल्लिकार्जुन खडग़े की संभावनाएं अधिक प्रबल नजर आती हैं।  
PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News