Cyclone Dana Odisha Landfall: चक्रवात ''दाना'' का कहर: अगले 24 घंटे खतरनाक, रेड अलर्ट जारी, तूफानी हवाओं के साथ भारी बारिश

punjabkesari.in Thursday, Oct 24, 2024 - 08:00 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  देश के दो प्रमुख राज्यों, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के लिए अगले 24 घंटे बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं। पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने चक्रवाती तूफान 'दाना' ने तबाही का संकेत दे दिया है। मौसम विभाग (IMD) ने इन दोनों राज्यों में रेड अलर्ट जारी कर दिया है। तूफान के आज, 24 अक्टूबर की शाम से लेकर 25 अक्टूबर की सुबह तक ओडिशा के पुरी के पास समुद्र तट से टकराने की संभावना है, जिससे बड़े पैमाने पर क्षति होने की आशंका है।

तूफान का असर केवल ओडिशा और पश्चिम बंगाल तक ही सीमित नहीं रहेगा, बल्कि इसका प्रभाव 6 राज्यों पर पड़ेगा। कई दिनों से केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में भी भारी बारिश हो रही है। कल से ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश जारी है। आज और कल यह तूफान इन राज्यों में भारी तबाही मचा सकता है।

तूफान की स्थिति और संभावित खतरे

तूफान दाना पिछले 6 घंटों में 12 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर मंडरा रहा है। यह पारादीप (ओडिशा) से लगभग 420 किमी दक्षिण-पूर्व, धमारा (ओडिशा) से 450 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व, और सागर द्वीप (पश्चिम बंगाल) से 500 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व में स्थित है। IMD के अनुसार, यह उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है और आज शाम तक भीषण चक्रवात में तब्दील होने की संभावना है।

24 अक्टूबर की आधी रात से 25 अक्टूबर की सुबह के बीच यह तूफान पुरी और सागर द्वीप के बीच भितरकनिका और धमारा के पास उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों को पार कर सकता है। इस दौरान हवाओं की गति 100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है, जिससे समुद्र में 6 फीट तक ऊंची लहरें उठ सकती हैं, जो तटीय इलाकों से टकराने का खतरा पैदा करेंगी।

सरकारी तैयारी और चेतावनी

IMD की चेतावनी को देखते हुए ओडिशा और पश्चिम बंगाल की सरकारों ने आपातकालीन तैयारियां शुरू कर दी हैं। दोनों राज्यों में प्रशासन ने तटीय इलाकों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने और बचाव कार्यों के लिए टीमों को तैनात कर दिया है। समुद्र तटों पर जाने पर सख्त पाबंदी लगाई गई है, क्योंकि वहां की परिस्थितियां बेहद खतरनाक हो सकती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News