NEET रिजल्ट में टॉपर्स और ग्रेस मार्क्स के स्कैम पर NTA ने स्पष्टीकरण देते किया आरोपों का खंडन

punjabkesari.in Friday, Jun 07, 2024 - 01:46 PM (IST)

नेशनल डेस्क: NEET रिजल्ट जारी होते ही एनटीए पर सवाल उठने शुरु हो चुके हैं। कुछ लोग इसे स्कैम तो कुछ लापरवाही बता रहे हैं। इस बात पर एनटीए ने स्पष्टीकरण दिया है। बीते दिन उन्होंने एक नोटिस जारी करते हुए कहा कि हाल ही में कट-ऑफ स्कोर में बढ़ोतरी और NEET-UG परीक्षा में टॉप स्कोर करने वालों की संख्या को लेकर लोग चिंता वयक्त कर रहे हैं। NTA ने कहा कि कटऑफ स्कोर हर साल उम्मीदवारों के ओवरऑल परफॉर्मेंस के आधार पर निर्धारित किए जाते हैं।

PunjabKesari

NTA ने इन आरोपों का किया खंडन-

वहीं ग्रेस माकर्स और नीट-यूजी परीक्षा में अनियमितताओं के आरोपों का खंडन किया है। आरोपों का खंडन करते हुए कई सारे कारण बताए हैं। इसमें सबसे बड़ा कारण हाल ही में NCRT की किताबों में हुआ बदलाव है। वहीं परीक्षा के दौरान बच्चों को कम समय मिला करने के कारण भी ग्रेस मार्क्स देना भी शामिल है। उन्होंने एक अन्य कारण का हवाला देते हुए कहा कि बीते सालों की तुलना में इस साल बच्चों की संख्या में भी बढोतरी हुई है, जिस वजह से ये ये कटऑफ इतने ऊपर चले गए।

PunjabKesari

परफॉर्मेंस के बेस पर तय होती है कटऑफ-

NTA ने नोटिस में कहा, कटऑफ स्कोर हर साल उम्मीदवार के ओवर आल परफॉर्मेंस के आधार पर तय होती है। कटऑफ में बढ़ोतरी एग्जाम के कंपटेटिव नेचर और इस साल उम्मीदवारों द्वारा हासिल किए गए हायर परफार्मेंस स्टैंडर्ड को दिखाती है।  कट-ऑफ और एवरेज माकर्स हर साल  720 में से  अलग-अलग होते हैं। NTA ने बताया कि 2024 में जनरल कैटेगरी के लिए यह कटऑफ 164 गया है। इसके अलावा सभी एग्जाम सेंटर्स पर सीसीटीवी कैमरे लगे हुए थे, जिस वजह से एग्जाम की इंटेग्रेटी से कोई समझौता नहीं हो सकता।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Related News