NEET पेपर लीक, मणिपुर हिंसा से लेकर इमरजेंसी तक.... पीएम मोदी पर जमकर बरसीं सोनिया गांधी

punjabkesari.in Saturday, Jun 29, 2024 - 06:26 PM (IST)

नेशनल डेस्क: सोनिया गांधी ने आपातकाल संबंधी टिप्पणी को लेकर प्रधानमंत्री पर 'संविधान पर हमला' का आरोप लगाया। संसद के पहले सत्र में उपसभापति के पद और एनईईटी मुद्दे पर सरकार और विपक्ष के बीच तीखी नोकझोंक के बीच कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने कहा कि इससे पता चलता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी "टकराव को महत्व देते हैं", हालांकि वह "आम सहमति के मूल्य" की बात करते हैं। 

उपाध्यक्ष का पद विपक्ष को दिया जाना चाहिए था
द हिंदू में छपे संपादकीय में सोनिया गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी अभी भी लोकसभा चुनाव के नतीजों से उबर नहीं पाए हैं, जिसमें एनडीए कमजोर जनादेश के साथ सत्ता में लौटी है।राज्यसभा सांसद ने कहा, "प्रधानमंत्री ऐसे काम कर रहे हैं जैसे कुछ बदला ही नहीं है। वह आम सहमति के मूल्य का उपदेश देते हैं, लेकिन टकराव को महत्व देना जारी रखते हैं।" उन्होंने आगे कहा, "दुखद बात है कि 18वीं लोकसभा के पहले कुछ दिन उत्साहवर्धक नहीं रहे। कोई भी उम्मीद कि हम कोई बदला हुआ नजरिया देखेंगे, धराशायी हो गई है।"  
PunjabKesari
कांग्रेस संसदीय दल के अध्यक्ष ने कहा कि परंपरा के अनुसार लोकसभा में उपाध्यक्ष का पद विपक्ष को दिया जाना चाहिए था। उन्होंने कहा, "यह पूरी तरह से उचित अनुरोध उस शासन द्वारा अस्वीकार्य पाया गया, जिसने 17वीं लोकसभा में उपाध्यक्ष के संवैधानिक पद को नहीं भरा था।" एनडीए सरकार के पहले कार्यकाल में तत्कालीन भाजपा सहयोगी एआईएडीएमके के एम थम्बी दुरई उपसभापति थे, लेकिन 2019-24 के बीच यह पद रिक्त था।

इमरजेंसी पर जनता ने स्पष्ट फैसला दिया था
भाजपा द्वारा आपातकाल का मुद्दा उठाकर कांग्रेस पर हमला करने पर सोनिया गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने संविधान पर हमले से ध्यान हटाने के लिए यह मुद्दा उठाया है। गांधी ने कहा कि यह "आश्चर्यजनक" है कि इस मुद्दे को यहां तक ​​कि अध्यक्ष द्वारा भी उठाया गया, "जिनका रुख सख्त निष्पक्षता के अलावा किसी भी सार्वजनिक राजनीतिक रुख से असंगत है।" 
PunjabKesari
उन्होंने कहा, "यह इतिहास का तथ्य है कि मार्च 1977 में हमारे देश की जनता ने आपातकाल पर स्पष्ट फैसला दिया था, जिसे बिना किसी हिचकिचाहट और स्पष्ट रूप से स्वीकार किया गया। तीन साल से भी कम समय बाद, मार्च 1977 में पराजित हुई पार्टी फिर से सत्ता में लौट आई, और मोदी और उनकी पार्टी को कभी भी इतना बहुमत नहीं मिला, यह भी उस इतिहास का हिस्सा है।" राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति ने संसद की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए आपातकाल का भी उल्लेख किया था, जहां उन्होंने इसे "सबसे काला अध्याय" और "संविधान पर सीधा हमला" कहा था।

नीट पेपर लीक पर सोनिया गांधी 
नीट पेपर लीक मामले पर प्रधानमंत्री मोदी की चुप्पी पर निशाना साधते हुए सोनिया गांधी ने कहा कि इस घोटाले ने हमारे लाखों युवाओं के जीवन पर कहर बरपाया है। उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री जो 'परीक्षा पे चर्चा' करते हैं, वे लीक पर स्पष्ट रूप से चुप हैं, जिसने देश भर में कई परिवारों को तबाह कर दिया है।" कांग्रेस सांसद ने इस बात पर जोर दिया कि राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और विश्वविद्यालयों जैसे शैक्षणिक संस्थानों की "व्यावसायिकता" को पिछले 10 वर्षों में "गहरा नुकसान" पहुंचा है।
PunjabKesari
मणिपुर जातीय हिंसा पर
पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने मई 2023 में राज्य में जातीय संघर्ष शुरू होने के बाद से संघर्षग्रस्त मणिपुर का दौरा न करने के लिए प्रधानमंत्री पर भी हमला किया। कुकी और मैतेई समुदायों के बीच संघर्ष के कारण सैकड़ों लोग मारे गए हैं और हजारों लोग विस्थापित हुए हैं। गांधी ने लिखा, "इस सबसे संवेदनशील राज्य में सामाजिक सद्भाव बिखर गया है। फिर भी, प्रधानमंत्री के पास राज्य का दौरा करने या इसके राजनीतिक नेताओं से मिलने का न तो समय है और न ही इच्छा।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News