ऑफ द रिकॉर्डः अब पानी संबंधी उपकरणों की होगी स्टार रेटिंग

punjabkesari.in Sunday, Sep 06, 2020 - 09:39 AM (IST)

नई दिल्लीः जब से मोदी सत्ता में आए हैं तो उन्होंने विभिन्न मामलों में स्टार रेटिंग देनी शुरू की है। इसमें स्वच्छ शहर, बैस्ट गांव, बैस्ट बिजली उपकरण, बैस्ट यह और बैस्ट वह आदि हैं। अब वह उपकरणों की पानी रिलीज होने के आधार पर स्टार रेटिंग करेंगे। जिस प्रकार से उन्होंने बिजली उपकरणों जैसेे टी.वी., फ्रिज और एयर कंडीशनर को कम बिजली खपत पर स्टार रेटिंग दी थी, उसी प्रकार पानी का प्रयोग करने के दौरान काम में आने वाले उपकरणों जैसे पानी नल, फव्वारा और फ्लश की क्षमता के आधार पर रेटिंग होगी। 

इसको लेकर पानी, बिजली मंत्रालय और भारतीय मानक ब्यूरो (बी.आई.एस.) राष्ट्रीय जल मिशन के तहत विभिन्न स्तर पर उपकरणों की पानी की क्षमता निर्धारित करेगा। बी.आई.एस. जो कि उपभोक्ता मामले मंत्रालय के अधीन काम करता है, ने पानी संबंधी उपकरणों व सैनेटरी उत्पादों की स्टार रेटिंग के लिए एक ड्राफ्ट तैयार किया है। इसमें बिजली उपकरणों की रेटिंग दौरान जिस तरह से बचत पर जोर था, उसी तरह पानी बचाने वाले नल और अन्य उपकरणों को बढ़ावा देने पर जोर होगा। 

बिजली उपकरणों की तरह 5 स्टार रेटिंग की बजाय इसमें 3 स्टार रेटिंग होगी। इसमें स्टार रेटिंग एक मिनट में उपकरण के जरिए पानी के रिलीज होने और एक अलग रेटिंग उपकरण की ओवरऑल पानी प्रयोग की क्षमता के आधार पर होगी। एक फव्वारे को उसकी 10 लीटर प्रति मिनट पानी की क्षमता पर वन स्टार, 8 लीटर पानी की क्षमता पर टू स्टार और 6.8 लीटर पानी की क्षमता प्रति मिनट की होने पर थ्री स्टार रेटिंग मिलेगी। इसी तरह वॉशबेसिन के नल को प्रति मिनट 8 लीटर पानी की क्षमता पर वन स्टार, 6 लीटर पानी की क्षमता पर टू स्टार और 3 लीटर प्रति मिनट पानी की क्षमता पर थ्री स्टार रेटिंग मिलेगी। 

वहीं मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि उपकरणों में जिस तरह से पानी व बिजली की बचत के आधार पर रेटिंग की गई है, उसी तरह सैनेटरी उत्पादों की रेटिंग भी होगी। इसी तरह आर.ओ. और प्यूरीफायर भी इनमें जरूर शामिल होंगे। इसी तरह वॉशिंग मशीन, डिश वाशर और कूलर की पानी के प्रयोग करने की क्षमता के आधार पर रेटिंग होगी। सरकार को आशा है कि इसके जरिए पानी की बचत को बढ़ावा मिलेगा और लोगों को पानी की बचत करने वाले उपकरणों का चयन करने का मौका मिलेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News