रामलला के साथ अब सेल्फी भी ले सकेंगे भक्त, अयोध्या में स्थापित हुए नए सेल्फी प्वाइंट्स

punjabkesari.in Thursday, Jul 04, 2024 - 11:50 AM (IST)

नेशनल डेस्क: रामलला के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को अब एक नई सुविधा प्राप्त हुई है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने राम जन्मभूमि पथ पर दो नए सेल्फी प्वाइंट स्थापित किए हैं, जहाँ श्रद्धालु भगवान की अनुकृति के साथ सेल्फी ले सकेंगे। इन सेल्फी प्वाइंट्स को हूबहू गर्भगृह की तरह सजाया गया है और इसका शुभारंभ बुधवार को किया गया। नवीनतम राम मंदिर में मोबाइल फोन ले जाने पर प्रतिबंध है, जिसके चलते श्रद्धालु गर्भगृह के अंदर से सेल्फी नहीं ले सकते।

इस प्रतिबंध को सुरक्षा कारणों से लगाया गया है। पिछले कुछ समय से विशिष्टजन को मोबाइल ले जाने की अनुमति थी, लेकिन अब उन्हें भी इससे प्रतिबंधित कर दिया गया है। श्रद्धालुओं की सेल्फी लेने की इच्छा को ध्यान में रखते हुए ट्रस्ट ने वैकल्पिक व्यवस्था की है। यात्री सुविधा केंद्र (पीएफसी) के सामने वाटरप्रूफ टेंट में दो स्थानों पर गर्भगृह जैसी साज-सज्जा के साथ भगवान की दो अनुकृतियां स्थापित की गई हैं। इन अनुकृतियों के साथ सेल्फी लेने से श्रद्धालुओं को गर्भगृह में स्थापित भगवान के विग्रह का आभास होगा।

यह अनुकृतियां कार्ड बोर्ड पर फ्लेक्स के माध्यम से तैयार की गई हैं। बुधवार सुबह इन प्वाइंट्स के शुरू होते ही दर्शनार्थियों में सेल्फी लेने के लिए काफी उत्सुकता दिखी। हालांकि, सिद्धपीठ हनुमत निवास के महंत व आध्यात्मिक विचारक आचार्य मिथिलेशनंदिनीशरण ने ट्रस्ट के इस कदम को आध्यात्मिकता के संरक्षण की दृष्टि से अनुचित माना है। उनका मानना है कि इससे लोक व्यवहार में प्रचलित चीजों को तो संरक्षित किया जा सकेगा, पर श्रद्धालुओं को मंदिर की वास्तविक आभा का अनुभव नहीं हो सकेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News