अयोध्या के राम मंदिर में पुजारियों के लिए बदला ड्रेस कोड, लागू किए ये नए नियम

punjabkesari.in Thursday, Jul 04, 2024 - 02:01 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अयोध्या के राम मंदिर में पुजारियों के लिए ड्रेस कोड को बदल दिया गया है। अब पुजारी भगवा की जगह पीली ड्रेस पहनेंगे। इसके अलावा मंदिर में मोबाइल ले जाना भी बैन होगा। जानते हैं और कौन से नियमों में बदलाव हुए हैं।  

राम मंदिर ट्रस्ट के अधिकारियों का कहना है कि पुजारियों के ड्रेस कोड के बदलान के अलावा मंदिर में मोबाइल ले जाने पर भी बैन होगा। मंदिर के गर्भगृह में भगवा वस्त्र में दिखने वाले पुजारी पीले रंग के कुर्त्ते और पगड़ी के साथ पीली धोती पहनेंगे। इससे पहले वे भगवा पगड़ी,कुर्त्ता और धोती पहनते थे। यह नया ड्रेस कोड 1 जुलाई से लागू हुआ है।

PunjabKesari

इस नए ड्रेस कोड में नए पुजारियों को पीली पगड़ी बांधने के लिए ट्रेनिंग दी गई है। 'चौबंदी' कुर्ते में बटन नहीं होते और इसे बांधने के लिए धागे का इस्तेमाल किया जाता है। पीले रंग की 'धोती', सूती कपड़े का एक टुकड़ा, कमर के चारों ओर बांधा जाता है जो टखनों तक पैरों को ढकता है।

जानकारी के लिए बता दें कि रामलला के मंदिर में एक मुख्य पुजारी के साथ चार सहायक पुजारी हैं। प्रत्येक सहायक पुजारी के साथ पांच प्रशिक्षु पुजारी भी रखे गए हैं। इन पुजारियों की टीमें बनाई गई हैं, जो शिफ्ट में मंदिर की सेवा करती हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Related News