राहुल गांधी से मिलने के बाद अपने बयान से पलटे अग्निवीर के पिता, कहा- ''हमें सेना से 98 लाख रुपये मिले'' अब रखी नई डिमांड

punjabkesari.in Friday, Jul 05, 2024 - 07:56 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  इस साल की शुरुआत में सेना कार्रवाई में मारे गए अग्निवीर अजय कुमार के पिता का बयान सामने आया है। उन्होंने  कहा है कि उन्हें मुआवजे के रूप में 98 लाख रुपये मिले हैं। यह बयान उस वीडियो के एक दिन बाद आया है, जिसे कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने साझा किया था, जिसमें उन्हें यह कहते हुए दिखाया गया था कि उन्हें भारतीय सेना या केंद्र सरकार से कोई मुआवजा नहीं मिला।

बुधवार को कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो साझा किया, जिसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पर अजय कुमार के परिवार को दिए गए 98 लाख रुपये के मुआवजे के बारे में झूठ बोलने का आरोप लगाया गया।
 
वीडियो में राहुल गांधी को अजय कुमार के परिवार से मिलते हुए दिखाया गया है, जिनका दावा है कि उन्हें केंद्र सरकार से कोई आर्थिक मदद नहीं मिली। वीडियो में आगे पिता चरणजीत सिंह कहते सुनाई दे रहे हैं, ''राजनाथ सिंह ने कहा कि हमें 1 करोड़ रुपये मिले हैं... हमें अभी तक कोई पैसा नहीं मिला है... राहुल गांधी संसद में हमारी आवाज उठा रहे हैं...  शहीद परिवार को पूरी मदद मिलनी चाहिए और अग्निपथ योजना बंद होनी चाहिए।” 

वहीं अब चरणजीत सिंह ने स्वीकार किया कि उन्हें सेना से मुआवजे के रूप में अब तक 98 लाख रुपये मिले हैं। उन्होंने कहा,"सबसे पहले, हमें बीमा से 50 लाख रुपये की राशि मिली और बाद में, सेना से हमें 48 लाख रुपये मिले। अब तक, हमें 98 लाख रुपये मिले हैं, और हमें यकीन है कि लंबित 67 लाख रुपये भी भेज दिए जाएंगे।" 
 
चरणजीत सिंह की यह स्वीकारोक्ति भारतीय सेना द्वारा एक बयान जारी कर इस दावे का खंडन करने के बाद आई है कि अजय कुमार के परिवार को मुआवजा राशि का भुगतान नहीं किया गया था।  अग्निवीर योजना के प्रावधानों के अनुसार लागू लगभग 67 लाख रुपये की अनुग्रह राशि और अन्य लाभ, पुलिस सत्यापन के तुरंत बाद अंतिम खाता निपटान पर भुगतान किया जाएगा। कुल राशि लगभग 1.65 करोड़ रुपये होगी।" बता दें कि अग्निवीर अजय कुमार सिंह की जनवरी 2024 में जम्मू कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में बारूदी सुरंग विस्फोट में मौत हो गई थी।
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News