प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजनाः अब दिवाली तक मिलेगा 5 किलो फ्री राशन

6/7/2021 6:36:08 PM

नेशनल डेस्कः कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नाम संबोधन दिया। इस संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने दो बड़ी घोषणाएं की। पीएम मीदो ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को दो महीने से बढ़ाकर दीपावली तक बढ़ा दिया गया है। इसके अलावा पीएम मोदी ने वैक्सीन को लेकर कहा कि योग दिवस से 18+ के लोगों को मुफ्त वैक्सीन मिलेगी। केंद्र सरकार राज्य सरकारों को मुफ्त वैक्सीन मुहैया कराएगी।

दूसरी बड़ी घोषणा करते हुए उन्होंने कहा , ‘‘ देशवासियों टीकाकरण के अलावा आज एक और बड़े फैसले से मैं आपको अवगत कराना चाहता हूं। पिछले साल जब लॉकडाउन लगाना पड़ा तो प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ देशवासियों को 8 महीने तक मुफ्त राशन दिया गया। दूसरी वेव के कारण मई और जून के लिए भी ये योजना बढ़ाई गई।

पिछले साल मार्च में पहली बार लागू हुई थी योजना
पिछले साल कोविड-19 की पहली लहर के दौरान मार्च में जब पूरे देश में लॉकडाउन लगाया गया था तब इस योजना का ऐलान हुआ था। यह येाजना प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज का हिस्सा थी। उस वक्त गरीब परिवारों को राहत देने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत सरकार ने 80 करोड़ से अधिक राशनकार्ड धारकों को अप्रैल, मई और जून 2020 के लिए राशन कार्ड में दर्ज सदस्यों के आधार पर प्रति व्यक्ति पांच किलो अनाज (गेहूं अथवा चावल) और प्रति परिवार एक किलो दाल मुफ्त देने की घोषणा की थी।

यह मुफ्त 5 किलो अनाज, राशन कार्ड पर रहने वाले अनाज के कोटे के अतिरिक्त घोषित किया गया था। बाद में सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार दिवाली और छठ पूजा तक कर दिया था। इस साल सरकार ने एक बार फिर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को लागू किया और इसे दिवाली तक विस्तारित कर दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

static