बच्चों को हिन्दू-मुस्लिम में बांटना प्रिंसिपल को पड़ा महंगा

punjabkesari.in Thursday, Oct 11, 2018 - 12:05 PM (IST)

नई दिल्ली(नवोदय टाइम्स): वजीराबाद में उत्तरी दिल्ली नगर निगम के प्राइमरी स्कूल में प्रधानाचार्य ने खुद का सर दर्द मिटाने के लिए बच्चों को ही हिन्दू-मुस्लिम में बांट दिया। पहली से पांचवीं तक के स्कूल में कुल 17 सेक्शन हैं, जिसमें से 9 सेक्शन में बच्चे मिले-जुले हैं, जबकि 8 में साफ तौर पर धर्म के आधार पर बच्चों के अलग-अलग सेक्शन बांटे हैं। बुधवार को खबर आते ही निगम में हड़कंप मच गया। निगम मुख्यालय से एक जांच दल वजीराबाद स्कूल पहुंचा, जहां स्कूल के रजिस्टर समेत कई जरूरी कागज जब्त कर लिए। प्रधानाचार्य चंद्रभान सिंह सहरावत ने स्वीकार किया कि उन्होंने बच्चों के अलग सेक्शन बनाए हैं, लेकिन कोई धार्मिक आधार नहीं है। बंटवारा रेंडमली ढंग से किया है। महापौर आदेश गुप्ता ने कहा कि बुधवार सुबह तक रिपोर्ट आ जाएगी। 

पेनल्टी के साथ प्रिंसिपल को कर दिया गया सस्पेंड
फिलहाल, प्रिंसिपल को मेजर पेनल्टी के साथ सस्पेंड कर दिया है। इसमें प्रोमोशन और इंक्रीमेंट नहीं होंगे। धर्म के आधार पर किसी को बांटा नहीं जा सकता। यदि स्कूल में बच्चों के विचारों में भिन्नता आ रही है, तो उसे दूर करना चाहिए। निगम में नेता विपक्ष मुकेश गोयल ने कहा कि भाजपा शासित निगम स्कूलों में धर्म के नाम पर छात्रों को बांटा जा रहा है। अबोध बच्चों में नफरत के बीज बोए जा रहे हैं। इसकी उच्चस्तरीय जांच होनी चाहिए। साजिदा ने बताया कि उनके दो बच्चे कक्षा 4 और कक्षा 5 में पढ़ते हैं। यदि मजहब के नाम पर बच्चों को अलग-अलग बिठाया जाता है, तो यह ठीक नहीं है। 

इस तरह बंटे बच्चे
पहली कक्षा के सेक्शन ए में 36 हिन्दू हैं, सेक्शन बी में 36 मुसलमान हैं। दूसरी कक्षा के सेक्शन ए में 47 हिन्दू हैं। सेक्शन बी में 26 मुसलमान और 15 हिन्दू हैं। सेक्शन सी में 40 मुसलमान। तीसरी कक्षा के सेक्शन ए में 40 हिन्दू हैं। सेक्शन बी में 23 हिन्दू और 11 मुसलमान। सेक्शन सी में 40 मुसलमान। सेक्शन डी में 14 हिन्दू और 23 मुसलमान। चौथी कक्षा के सेक्शन ए में 40 हिन्दू, सेक्शन बी में 19 हिन्दू और 13 मुस्लिम। सेक्शन सी में 35 मुसलमान। 

जुलाई में अलग हुए सेक्शन
स्कूल के टीचर सकेंद्र कुमार ने बताया कि मौजूदा प्रिंसिपल ने जुलाई में जिम्मा संभलाते ही हिंदू-मुस्लिम बच्चों को अलग-अलग कर दिया। उन्होंने खुद और दूसरे टीचर्स के संग इस पर आपत्ति जताई। सकेंद्र ने कहा कि सब टीचरों ने उनसे बोला कि आप किस आधार पर सेक्शन डिवाइड कर रहे हैं, तो उन्होंने कहा कि मेरा स्पेशल मामला है। मेरा अधिकार है, मैं जैसे चाहूं कर सकता हूं। आप नहीं पूछ सकते। आपको पढ़ाने से मतलब है।

सरकार ने मांगी रिपोर्ट
वजीराबाद इलाके के उत्तरी दिल्ली नगर निगम के स्कूल में हिन्दू और मुस्लिम बच्चों को अलग-अलग कक्षाओं में बैठाने का मामला सामने आने पर दिल्ली सरकार ने कड़ी निंदा की है। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शिक्षा निदेशालय को इस मामले की जांच कर शुक्रवार तक रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News