कोविड के बढ़ते मामलों के बीच बोले स्वास्थ्य सचिव, कोरोना से मौत के मामलों में वृद्धि की सूचना नहीं

punjabkesari.in Thursday, Mar 23, 2023 - 08:41 PM (IST)

नेशनल डेस्क: देश में कोविड-19 के मामलों में धीरे-धीरे हो रही वृद्धि के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि ओमीक्रोन का उप स्वरूप एक्सबीबी.1.16 देश में संक्रमण का मुख्य कारण हो सकता, लेकिन अबतक अस्पतालों में मरीजों के भर्ती होने या कोरोना से मौत के मामलों में वृद्धि की सूचना नहीं है। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि आनुवांशिकी अनुक्रमण (जीनोम सीक्वेंसिग) के बाद एक्सबीबी.1.16 का पता लगाने के लिए तीन महीनों - जनवरी, फरवरी और मार्च - में की गई जांच में 344 नमूने पॉजीटिव आए। यह उप स्वरूप महाराष्ट्र में 105 लोगों में, तेलंगाना में 93 लोगों में, कर्नाटक में 57 लोगों में, गुजरात में 54 लोगों में और दिल्ली में 19 लोगों में पाया गया।

मृत्युदर में वृद्धि के कोई सबूत नहीं मिले
भूषण ने कहा, ‘‘ओमीक्रोन और उसके उपस्वरूप देश में संक्रमण के प्रमुख कारण बने हुए हैं। हालांकि, अबतक अस्पतालों में भर्ती होने की दर या मृत्युदर में वृद्धि के कोई सबूत नहीं मिले हैं।'' उन्होंने बताया कि उप स्वरूप एक्सबीबी.1.5 और एक्सबीबी.1.16 को गहन वैज्ञानिक निगरानी में रखा गया है, लेकिन फिलहाल इससे चिंता करने की जरूरत नहीं है। गौरतलब है कि भारत में पिछले एक सप्ताह से कोविड-19 के मामलों में वृद्धि देखी गई है। महाराष्ट्र, गुजरात, केरल और कर्नाटक उन राज्यों में हैं जहां कोविड-19 के मामले बढ़ रहे हैं।

देश में कोरोना का हाल
भारत में बृहस्पतिवार को एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,300 नए मामले आने के बाद देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4,46,99,418 हो गई है। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 7,605 पर पहुंच गई है। मंत्रालय के मुताबिक, एक दिन में नए मामलों की यह संख्या बीते 140 दिनों में सबसे अधिक है। भारत में 13 मार्च को कोविड-19 के 444 नए मामले आए थे और उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 3,809 हो गई थी। मामलों में वृद्धि के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को उच्च स्तरीय बैठक कर कोविड की स्थिति और इससे निपटने की तैयारियों की समीक्षा की थी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News