अमेरिका में नेतृत्व परिवर्तन से भारत-अमेरिकी संबंधों पर नहीं पड़ेगा कोई असर

punjabkesari.in Wednesday, Dec 14, 2016 - 09:22 PM (IST)

कोलकाता: भारत में अमेरिका के राजदूत रिचर्ड वर्मा ने बुधवार को कहा कि पिछले दो वर्षों के दौरान भारत-अमेरिकी संबंध बहुत अच्छे रहे हैं और अमेरिका में नेतृत्व परिवर्तन के कारण उसमें कोई परिवर्तन नहीं आएगा। अमेरिकी राजदूत ने बुधवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात कर अमेरिका और पश्चिम  बंगाल के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर बातचीत की।
 

कोलकाता के प्रेस क्लब में पत्रकारों से बातचीत के दौरान वर्मा ने कहा कि भारत-अमेरिका के बीच संयुक्त रणनीतिक साझेदारी बहुत महत्वपूर्ण हैं। वर्मा ने कहा कि अमेरिका में नेतृत्व परिवर्तन के कारण दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में कोई परिवर्तन नहीं आएगा। अमेरिकी राजदूत ने कहा कि भारत और अमेरिका 160 करोड़ जनसंख्या वाले विश्व के दो सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश हैं और दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी का अर्थ है कि पूरा विश्व सुरक्षित और उसका भविष्य उज्ज्वल है।


भारत में जन्मे रिचर्ड वर्मा ने कहा कि भारत और अमेरिका ने आगे बढ़ते हुए आपसी संबंधों को मजबूत किया है और अब दोनों देश साथ मिलकर 21वीं शताब्दी में नई उपलब्धियां हासिल करने को लेकर प्रतिबद्ध हैं। पाकिस्तान की मदद से सीमा पार से हो रही आतंकवादी गतिविधियों के विषय पर वर्मा ने कहा कि उनका देश इस प्रकार के कृत्यों का कतई समर्थन नहीं करता बल्कि इसमें शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।


सीमा पार से हो रही आतंकवादी गतिविधियों का कड़ा विरोध करते हुए अमेरिकी राजदूत ने कहा कि हम आतंकवाद के मुद्दे पर सदा भारत के साथ हैं। वर्मा ने कहा कि पाकिस्तान के साथ हमारे संबंध जटिल हैं। भारत में नोटबंदी पर अमेरिकी राजदूत ने कहा कि अमेरिका हमेशा भारत को एक मजबूत राष्ट्र के रूप में देखना चाहता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News