‘ऑपरेशन गंगा'' के तहत जो काम मोदी सरकार ने किया वह दुनिया के किसी देश ने नहीं किया: वीके सिंह

punjabkesari.in Tuesday, Apr 05, 2022 - 08:22 PM (IST)

 

नेशनल डेस्क: केंद्रीय मंत्री वी के सिंह ने यूक्रेन से भारतीय छात्रों को बाहर निकालने के लिए चलाए गए ‘ऑपरेशन गंगा' को सफलतम निकासी अभियान बताते हुए मंगलवार को कहा कि मोदी सरकार देश की जनता के लिये काम करती है, श्रेय लेने के लिये नहीं। ‘ऑपरेशन गंगा' अभियान का जिक्र करते हुए उन्होंने लोकसभा में दावा किया कि भारत सरकार ने जो काम किया, वह दुनिया के किसी दूसरे देश नहीं किया।

मोदी सरकार जनता के लिये काम करती है, श्रेय लेने के लिये नहीं
सिंह ने सदन में यूक्रेन की स्थिति पर नियम 193 के तहत चर्चा में हस्तक्षेप करते हुए यह भी कहा कि अलग-अलग समय पर चलाए गए अभियानों की तुलना नहीं करनी चाहिए क्योंकि हर एक की स्थिति अलग-अलग होती है। नागर विमानन राज्य मंत्री सिंह ने विपक्षी सदस्यों के आरोपों पर प्रतिवाद करते हुए कहा, ‘‘कोई श्रेय लेने नहीं आया है। न विदेश मंत्री को श्रेय चाहिए और न ही (अभियान के तहत) जाने वाले मंत्रियों को श्रेय चाहिए। हम देश के काम से गए थे। हम देश के काम के लिए कई बार गए हैं। श्रेय के लिए नहीं गए थे।'' उन्होंने कहा कि यह सरकार देश के लोगों के लिये काम करती है। सिंह ने कहा कि वर्ष 2014 के बाद सरकार ने इन विषयों को लेकर जिस तरह से काम किया है उससे लोगों को एक विश्वास मिला है कि भारत सरकार जरूरत पड़ने पर साथ खड़ी होगी और मदद देगी। उन्होंने कहा, ‘‘जहां तक हमारी विदेश नीति का सवाल है तो समय के साथ थोड़ा बदलाव होता है।

जो काम हमारे देश ने किया, दुनिया के किसी देश ने नहीं किया
आज के हालात में कैसी नीति होगी, वह आज के हालात पर निर्भर करेगा।'' ‘ऑपरेशन गंगा' में विलंब के कुछ विपक्षी सदस्यों के आरोपों पर उन्होंने कहा कि चेतावनी समय पर दी गई थी। अगर निकासी में थोड़ी देरी हुई तो सरकार के कारण नहीं हुई है बल्कि लोगों की अपनी मनस्थिति और स्वभाव की वजह से हुई है। यूक्रेन से निकासी के दौरान कुछ छात्रों से पुलिस के दुर्व्यवहार की खबरों के बारे में विपक्ष के सवालों पर उन्होंने कहा कि यूक्रेन की सीमा पर कुछ छात्रों के बुजुर्गों को धक्का देकर आगे निकलने की कोशिश करने की खबरें प्राप्त हुई थीं और उनके इसी तरह के व्यवहार के कारण ऐसे मामले आए। उन्होंने कहा कि आने वाले हजार लोगों में दो-चार लोग तो असंतुष्ट होंगे ही और सबको संतुष्ट नहीं किया जा सकता। सिंह ने कहा, ‘‘ जो काम हमारे देश ने किया, दुनिया के किसी देश ने नहीं किया।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News