''ना एक इंच उधर हुई है ना एक इंच इधर...'', चीन द्वारा अरुणाचल में स्थानों का नाम बदलने पर वीके सिंह

punjabkesari.in Saturday, Apr 13, 2024 - 06:58 PM (IST)

नेशनल डेस्क: चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश में 30 स्थानों का नाम बदलने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने शनिवार को कहा कि नाम बदलने से कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा कि अरुणाचल प्रदेश हमेशा भारत का हिस्सा रहेगा। वीके सिंह ने एएनआई से बातचीत करते हुए कहा, "स्थानों के नाम बदलने का मतलब यह नहीं है कि यह उनकी जगह है। मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि ना एक इंच उधर हुई है ना एक इंच इधर... विपक्ष सिर्फ एक मुद्दा बना रहा है क्योंकि उनके पास कुछ भी नहीं है या उचित नहीं है।"

चुनाव की अच्छी तैयारियां चल रही, नतीजे अच्छे आएंगे 
लोकसभा की तैयारियों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि जिस तरह से बीजेपी और हमारे कार्यकर्ता मेहनत कर रहे हैं, नतीजे अच्छे आएंगे। लोकसभा की तैयारियों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "मेरे आकलन के अनुसार, चुनाव की तैयारियां अच्छी चल रही हैं। आने वाले समय में इसमें और तेजी आएगी। जिस तरह से भाजपा और हमारे कार्यकर्ता कड़ी मेहनत कर रहे हैं, परिणाम अच्छे होंगे।" 2024 का आम चुनाव नहीं लड़ने पर उन्होंने कहा, 'अभी किसी और को अनुभव हासिल करने दीजिए।'

भारत ने चीन का दावा खारिज किया 
चीन ने भारत के पूर्वोत्तर राज्य पर अपना दावा जताने के लिए हाल ही में अरुणाचल प्रदेश में 30 स्थानों की एक सूची जारी की है। भारत चीन द्वारा स्थानों के इस तरह के नाम बदलने को खारिज करता रहा है। विदेश मंत्रालय ने अरुणाचल प्रदेश में कई स्थानों का नाम बदलने के चीन के प्रयास को दृढ़ता से खारिज कर दिया और कहा कि मनगढ़ंत नाम बताने से "इस वास्तविकता में बदलाव नहीं आएगा कि राज्य हमेशा भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा रहेगा।

'अरुणाचल भारत का अभिन्न हिस्सा है, और रहेगा'
भारत के विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने एक आधिकारिक बयान में कहा, "चीन भारतीय राज्य अरुणाचल प्रदेश में स्थानों का नाम बदलने के अपने मूर्खतापूर्ण प्रयासों पर कायम है। हम इस तरह के प्रयासों को दृढ़ता से अस्वीकार करते हैं। मनगढ़ंत नाम निर्दिष्ट करने से यह वास्तविकता नहीं बदलेगी कि अरुणाचल प्रदेश एक अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा है, है और हमेशा रहेगा।" 

ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट 
सरकारी ग्लोबल टाइम्स की 30 मार्च की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी नागरिक मामलों के मंत्रालय ने ज़ंगनान में मानकीकृत भौगोलिक नामों की चौथी सूची जारी की, यह नाम चीन अरुणाचल प्रदेश के लिए उपयोग करता है। ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, ज़ंगनान क्षेत्र में सार्वजनिक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले 30 अतिरिक्त स्थानों के नाम आधिकारिक तौर पर सामने आए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News