निर्भया केस: 7 जनवरी को खत्म हो जाएगा 7 सालों का लंबा इंतजार, फांसी की तैयारी लगभग पूरी

punjabkesari.in Monday, Jan 06, 2020 - 11:37 AM (IST)

नई दिल्ली: 2012 के निर्भया गैंगरेप केस चारों दोषियों के लिए 7 जनवरी का दिन बेहद होने वाला है। इस दिन पटियाला हाउस कोर्ट दोषी अक्षय ठाकुर, विनय कुमार गुप्ता और मुकेश को फांसी की सजा के लिए डेथ वारंट जारी कर सकती है, क्योंकि कोर्ट ने सभी याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए 7 जनवरी को इसकी अंतिम सुनवाई की तारीख मुकर्रर की थी। सुप्रीम कोर्ट में क्यूरेटिव पिटीशन का दिया गया समय भी समाप्त हो चुका है। ऐसे में 7 जनवरी का दिन सिर्फ दोषियों के लिए ही नहीं, बल्कि निर्भया के माता-पिता के साथ करोड़ों देशवासियों के लिए अहम होगा। बता दें कि 16-17 दिसम्बर 2012 की रात दक्षिण दिल्ली में एक चलती बस में छह लोगों ने 23 वर्षीय एक छात्रा से सामूहिक बलात्कार किया था और उसे सड़क पर फेंकने से पहले बुरी तरह से घायल कर दिया था। इस छात्रा को निर्भया नाम दिया गया, जिसने अपनी चोट के चलते सिंगापुर के एक अस्पताल में 29 दिसम्बर को दम तोड़ दिया था। 

फांसी की तैयारी लगभग पूरी

  • तिहाड़ जेल में चबूतरा बनाया गया और फांसी कैसे होगी, इसका ट्रायल किया गया।
  • फांसी के फंदे और यूपी के मेरठ से जल्लाद भी फांसी देने को दिल्ली बुलाए गए।
  • चारों दोषियों का मेडिकल चेकअप के अलावा दिन में दो बार काउंसलिंग भी की गई।
  • चारों की सुरक्षा कड़ी की गई, सीसीटीवी की निगरानी में रखा गया।
  • चारों ने खाना-पीना किया कम, डॉक्टरों की टीम लगाई गई।


केवल दया याचिका ही है विकल्प 
लगातार दोषियों की फांसी में देरी के चलते निर्भया के माता-पिता ने दिसम्बर में चारों दोषियों के खिलाफ डेथ वारंट के लिए पटियाला हाउस कोर्ट में याचिका दायर की थी, यहीं नहीं पुलिस ने भी उनकी फांसी की मांग की थी। जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट में एक दोषी अक्षय ठाकुर की फांसी के खिलाफ दायर पुनर्विचार यचिका डाली, लेकिन वो खारिज हो गई, जिसके बाद पटियाला हाउस कोर्ट ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद डेथ वारंट पर अंतिम सुनवाई के लिए 7 जनवरी की तारीख तय की है। 
हालांकि राष्ट्रपति के पास दया याचिका लंबित है। जबकि क्यूरेटिव पिटिशन का समय खत्म हो चुका है। ऐसे में निर्भया के माता-पिता को भी पूरी उम्मीद है कि 7 जनवरी को सुनवाई के दौरान माननीय कोर्ट चारों दोषियों की फांसी के लिए डेथ वारंट जारी कर देगा।


गुहार लगाते-लगाते मैं थक गई हूं
निर्भया की मां का कहना है कि उम्मीद है कि 7 तारीख को डेथ वांरट पर कोर्ट मुहर लगा देगी, लेकिन अगर कोई भी अड़चन आती है तो हमारे पास केवल तारीख दर तारीख सुनने और इंतजार करने के अलावा कुछ नहीं बचता। 7 जनवरी को हम कोर्ट में मौजूद रहेंगे और हम ही नहीं बल्कि देश की हर वो बेटी, हर वो पिता इस फैसले का इंतजार करेगा।                                                     


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News