सरकार और किसानों के बीच नौवें दौर की बैठक रही बेनतीजा, एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

2021-01-15T20:33:02.723

नेशनल डेस्क: सरकार और किसानों के बीच नौवें दौर की बैठक रही बेनतीजा रही। वार्ता में प्रदर्शनकारी किसान तीन नये विवादित कृषि कानूनों को निरस्त करने की अपनी मांग पर अड़े रहे जबकि सरकार ने किसान नेताओं से उनके रुख में लचीलापन दिखाने की अपील की। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगामी 16 जनवरी को देशव्यापी कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत करेंगे। इसके मद्देनजर सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में टीकों की पर्याप्त खुराकें भेज दी गई हैं। वहीं, दिवस पर भारतीय सेना के सेनाध्यक्ष मनोज मुकुंद नरवणे ने कहा कि चीन और पाकिस्तान हमारे धैर्य की परीक्षा न ले।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

सरकार और किसानों के बीच नौवें दौर की बैठक रही बेनतीजा
तीन केंद्रीय मंत्रियों के साथ शुक्रवार को हुई नौवें दौर की वार्ता में प्रदर्शनकारी किसान तीन नये विवादित कृषि कानूनों को निरस्त करने की अपनी मांग पर अड़े रहे जबकि सरकार ने किसान नेताओं से उनके रुख में लचीलापन दिखाने की अपील की एवं कानून में जरूरी संशोधन के संबंध अपनी इच्छा जतायी। इस दौर की वार्ता के अंत में दोनों पक्षों ने तय किया कि अगली बैठक 19 जनवरी को होगी। किसान नेता जोगिन्दर सिंह उग्रहान ने संवाददाताओं से बैठक के बाद कहा कि किसान संगठनों ने सरकार से तीनों कानून रद्द करने का आग्रह किया लेकिन केंद्र ऐसा करने को अनिच्छुक दिखी।

देश में कल से शुरू होगा सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगामी 16 जनवरी को देशव्यापी कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत करेंगे और इसके मद्देनजर सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में टीकों की पर्याप्त खुराकें भेज दी गई हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। बयान में कहा गया है, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 16 जनवरी को सुबह 10.30 बजे वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से देशव्यापी कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत करेंगे।

सेना दिवस पर आर्मी चीफ नरवणे का चीन-पाकिस्तान को कड़ा संदेश
दिवस पर भारतीय सेना के सेनाध्यक्ष मनोज मुकुंद नरवणे चीन और पाकिस्तान को कड़े शब्दों में संदेश दिया और दोनों पड़ोसी देशों की नापाक हरकतों पर टिप्पणी भी की। आर्मी चीफ ने कहा कि चीन और पाकिस्तान हमारे धैर्य की परीक्षा न ले। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित करियप्पा परेड ग्राउंड में परेड का निरीक्षण और सैनिकों को उनकी वीरता के लिए सम्मानित करने के बाद नरवणे ने कहा कि साल 2020 हमारे लिए काफी चुनौतीपूर्ण रहा। आर्मी चीफ ने कहा कि चीन के साथ चल रहे तनाव के बारे में हर किसी को जानकारी है।

सरकार का पलटवार, कहा- कांग्रेस पहले अपना मेनिफेस्टो पढ़े
केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर पलटवार करते हुए कहा कि उनके बयान पर और कृत्य पर कांग्रेस पार्टी सिर्फ हंसती है और उनका मजाक उड़ाती है। कांग्रेस ने 2019 के घोषणापत्र में इन कृषि सुधारों का वादा लिखित में किया था, अगर उन्हें याद नहीं है तो घोषणापत्र उठाकर दोबारा पढ़ लें। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि तीन कृषि कानूनों पर सौहार्दपूर्ण माहौल में चर्चा हुई, लेकिन निर्णायक बिंदु तक नहीं पहुंच सके।  सरकार ने ठोस प्रस्तावों को अंतिम रूप देने के लिए किसान यूनियनों को अनौपचारिक समूह बनाने का सुझाव दिया ताकि औपचारिक वार्ता में इन प्रस्तावों पर चर्चा की जा सके।

शनिवार को कर्नाटक दौरे पर जाएंगे अमित शाह
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शनिवार को कर्नाटक के शिमोगा जिले में द्रुत कार्य बल (रैपिड एक्शन फोर्स) की एक नयी बटालियन परिसर की आधारशिला रखेंगे। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। इस दौरान कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येद्दीयुरप्पा के भी शाह के साथ रहने की संभावना है। वह शिमोगा जिले की शिकारीपुरा विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। बल की 97वें बटालियन के मुख्यालय के लिए कर्नाटक सरकार ने 50.29 एकड़ भूमि आवंटित की है। 

2022 तक देश को मिल जाएगा नए संसद भवन का तोहफा ! 
नए संसद भवन का निर्माण कार्य शुक्रवार को शुरू हो गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सरकार की महत्वाकांक्षी सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास योजना के तहत एक महीने से अधिक समय पहले इस परियोजना की आधारिशला रखी थी। नया संसद भवन त्रिकोणीय आकार का होगा। साल 2022 में देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस तक इसके तैयार होने की उम्मीद है। सरकार साल 2022 का मानसून सत्र नए भवन में आहूत करना चाहती है। एक अधिकारी ने कहा कि 'नए संसद भवन का निर्माण कार्य शुरू हो गया है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया पहली स्वदेशी चालक रहित मेट्रो का उद्घाटन
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को देश की पहली स्वदेश निर्मित चालक रहित मेट्रो कार का यहां बीईएमएल विनिर्माण केंद्र में उद्घाटन किया। निर्माण संयंत्र का दौरा करने वाले रक्षा मंत्री ने कहा कि ‘भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड' (बीईएमएल) के बेंगलुरू मुख्यालय में इंजीनियरों और तकनीशियनों की टीम अच्छा काम कर रही है जिसपर उन्हें गर्व है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘वे (इंजीनियर और तकनीशियन) ‘आत्मनिर्भर भारत' के वास्तविक योद्धा हैं, जो भारत को आगे ले जा रहे हैं।''

उत्तरी बंगाल के जलपाईगुड़ी-अलीपुरद्वार की 12 सीटों पर कांटे की टक्कर
उत्तरी बंगाल की 54 विधानसभा सीट पर बीजेपी और टीएमसी में कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है। बंगाल बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने दावा किया है कि उनकी पार्टी इनमें से पचास सीट पर भगवा झंडा लहराएगी। दिलीप घोष के इस दावे के पीछे लोकसभा चुनाव में बीजेपी का प्रदर्शन है। दरअसल 2019 के आम चुनाव में नॉर्थ बंगाल की 8 लोकसभा सीट में से बीजेपी ने सात सीट पर जीत हासिल की थी। वहीं दक्षिणी मालदा सीट पर कांग्रेस के मशहूग नेता गनी खान चौधरी के भाई अबु हासेम खान चौधरी ने जीत हासिल की थी।

कोरोना वैक्सीन को लेकर क्या आपके भी मन में है सवाल ? यहां मिलेंगे सभी के जवाब
दुनियाभर के लोगों के लिए जी का जंजाल बने कोरोना वायरस के खिलाफ भारत ने महायुद्ध की तैयारी कर ली है। एक साल के लंबे इंतजार के बाद कल यानी 16 जनवरी को दुनिया के सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो जाएगी। केंद्र सरकार वैक्सीनेशन को लेकर सभी तरह की जानकारी सांंझा कर  चुकी है। लेकिन इसके बावजूद लाेगों के मन में कई  तरह के सवाल है जो आशंका पैदा कर रहे हैं।  वैक्सीनेशन से जुडी सभी तरह की जानकारी हम आपको बताने जा रहे हैं, जो सब के लिए जानना बेहद जरूरी है। 

IMF ने नए कृषि कानूनों का किया समर्थन, कहा- इससे कृषि क्षेत्र में आएगा महत्‍वपूर्ण सुधार
भारत सरकार द्वारा पेश किए गए तीन नए कृषि कानूनों की अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने तारीफ की है। आईएमएफ ने कहा कि इन तीनों कृषि कानूनों में कृषि क्षेत्र में महत्‍वपूर्ण सुधार लाने की क्षमता है। आईएमएफ ने कहा कि नए सिस्‍टम में जाने के दौरान जिन लोगों पर इसका प्रतिकूल असर पड़ सकता है, उनके लिए सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना भी बहुत जरूरी है। तरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष के डायरेक्‍टर ऑफ कम्‍युनिकेशंस गेरी राइस ने कहा कि नए कानून बिचौलियों की भूमिका को कम करेंगे और दक्षता को बढ़ाएंगे। राइस ने गुरुवार को वाशिंगटन में एक न्‍यूज कॉन्‍फ्रेंस में कहा कि हमारा मानना है कि कृषि कानूनों से भारत के कृषि क्षेत्र में महत्‍वपूर्ण सुधार होगा और इससे किसानों को बहुत फायदा होगा।


Content Editor

rajesh kumar

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News