15 साल की उम्र में जिंदगी की जंग हार गया ‘रियल हीरो’ निहाल(Pics)

punjabkesari.in Wednesday, May 04, 2016 - 05:26 PM (IST)

मुंबई: तेलंगाना के करीमनगर में रहने वाला 15 साल का निहाल बिटला अाखिर जिंदगी की जंग हार गया। दुर्लभ बीमारी प्रोजेरिया से पीड़ित निहाल काे सोमवार को करीमनगर स्थित अपने घर में दिल का दौरा पड़ा और उसकी मौत हो गई। प्रोजेरिया एक ऐसी बीमारी है जिसमें मरीज की उम्र असल गति से कई गुना तेज रफ्तार से बढ़ती है। 15 का निहाल भी इस बीमारी की वजह से 70 साल का दिखाई देता था।

साल 2010 में मुंबई के परेल में नैशनल इंस्टिट्यूट फॉर रीसर्च इन रीप्रडक्टिव हेल्थ ने जीन टेस्ट किया था, जिसमें निहाल को एक ऐसे दुर्लभ जेनेटिक डिसऑर्डर से ग्रस्त पाया गया जिसमें बच्चे की उम्र सामान्य गति से कई गिना तेज गति से बढ़ती है। चार साल बाद निहाल पहले ऐसे भारतीय बने जिसने अमेरिका के बॉस्टन प्रोजेरिया रीसर्च फाउंडेशन(PRF) में दो महीने के क्लिनिकल ट्रायल में हिस्सा लिया। निहाल और उनके पिता श्रीनिवास कई जागरूकता अभियानों का भी हिस्सा रहे।

निहाल की मौत के बाद उसके पिता श्रीनिवास ने अपनी फेसबुक वॉल पर लिखा, ''तुम हमारी यादों में जिंदा रहोगे।'' PRF के मुताबिक, दुनियाभर में प्रोजेरिया से ग्रस्त करीब 200 बच्चे हैं, जिनमें से 60 अकेले भारत में हैं, जिनका अब तक डायग्नॉज भी नहीं किया गया है। निहाल अभिनेता आमिर खान का बड़ा फैन था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News