चुनाव नतीजों से पहले NHAI ने लोगों को दिया बड़ा झटका, 5% बढ़ाया टोल टैक्स

punjabkesari.in Monday, Jun 03, 2024 - 08:10 AM (IST)

नेशनल डेस्क : देश में लोकसभा चुनाव खत्म होने के तुरंत बाद ही  NHAI ने बड़ा फैसला लिया है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने देश भर में टोल दरों में औसतन 5% की बढ़ोतरी की है। अब हाईवे का उपयोग करने वाले वाहन चालकों को सोमवार यानि 3 जून से अधिक भुगतान करना होगा।

इस तारीख से होने जा रहा लागू

एनएचएआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, नया उपयोगकर्ता शुल्क 3 जून, 2024 से लागू हो। टोल टैक्स  में यह परिवर्तन थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति में परिवर्तन से जुड़ी दरों को संशोधित करने की वार्षिक प्रक्रिया का हिस्सा है। नेशनल हाईवे नेटवर्क पर लगभग 855 उपयोगकर्ता शुल्क प्लाजा हैं, जिन पर नेशनल हाईवे चार्ज (दरों का निर्धारण और संग्रहण) नियम, 2008 के अनुसार उपयोगकर्ता शुल्क लगाया जाता है।

इस हाईवे पर सबसे ज्यादा टैक्स देना पड़ेगा

शहर से गुजरने वाले हाइवे में सबसे अधिक बोझ सोहना हाइवे पर पड़ेगा, जहां कार की एक तरफ यात्रा के लिए 125 रुपए टोल के रूप में वसूले जाएंगे। अगर दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर यात्रा करनी है तो 125 रुपए में इस एक्सप्रेसवे का टोल भी जोड़ना होगा। यहां विभिन्न दूरी के हिसाब से टोल दरें निर्धारित हैं। खेड़कीदौला टोल पर कार सवारों को पहले से पांच रुपए अधिक देने होंगे। चाहे गुड़गांव-दिल्ली से मानेसर आईएमटी, जयपुर जाना हो या सोहना-नूंह-अलवर या दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे होकर जयपुर या भरतपुर, वाहन चालकों से बढ़ी हुई टोल दरें वसूली जाएंगी। गुड़गांव की सीमा में जयपुर हाइवे पर खेड़कीदौला, गुड़गांव-सोहना हाइवे पर घामडोज और दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर अलीपुर के बाद हिलालपुर पर टोल प्लाजा हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News