NFCI के छात्र होटल मैनेजमेंट इंडस्ट्री में निभा रहे हैं बेहतरीन भूमिका

punjabkesari.in Wednesday, Jun 19, 2024 - 02:40 PM (IST)

नेशनल डेस्क: होटल मैनेजमेंट एंड कलिनरी की दुनिया में NFCI ने अपने 34 वर्षों के अनुभव के साथ अपनी योग्यता साबित की है। यहाँ छात्रों को विभिन्न कोर्सेस, डिप्लोमा और डिग्री के माधयम से कुकिंग की कला प्रधान की जाती हैं। NFCI इंस्टीट्यूट का उद्देश्य छात्रों को फ़ूड इंडस्ट्री और हॉस्पिटैलिटी में सक्षम बनाना है, और यह उत्तम शिक्षा के उद्देश्य को पूरा करने के लिए एक उदाहरण के रूप में काम कर रहे है। इसके साथ ही, छात्रों को देश-विदेश में नौकरियों के लिए तैयार भी किया जाता है।

NFCI की शुरुआत 1990 जालंधर में कुछ छात्रों के साथ हुई और जैसे जैसे समय बीतता गया इनका उद्देश्य भी आगे बढ़ता रहा जो कि अच्छी गुणवत्ता वाली शिक्षा और रोजगार प्रदान करना हैं इनका मुख्य उदेश्य छात्रों को जॉब रेडी बनाना है। जिसमें  3 महीने कोर्सेस, 3 साल के डिग्रीज और डिप्लोमा के साथ साथ हॉबी क्लास्सेस भी हैं  जिनको NSDC, AHELI और NIOS द्वारा मान्यता प्राप्त हैं यह छात्रों को फ़ूड इंडस्ट्री और हॉस्पिटैलिटी शिक्षा में आकर्षक करियर विकल्प प्रदान करने में मदद करते है। शेफ बनने के इच्छुक छात्रों के लिए इनके पास प्रोफेशनल शेफ्स का एक कुशल पैनल है। जो कि उनको खाना पकाने की क्षमताओं को उन्नत करने में महत्वपूर्ण भूमिका  निभाते हैं।
NFCI होटल मैनेजमेंट एंड कलिनरी इंस्टिट्यूट भारत का एक शीर्ष इंस्टिट्यूट है। यह उन छात्रों के मार्ग को रोशन करने के लिए तत्पर हैं जो सर्वोत्तम शिक्षा सिखने और फ़ूड इंडस्ट्री और हॉस्पिटैलिटी में निपुण बनने के इच्छुक हैं। यह इस उद्योग में लोगों से जुड़ने और पढ़ाई के बाद अच्छी नौकरियां खोजने के बहुत सारे अवसर प्रदान करता है। फ़ूड इंडस्ट्री और हॉस्पिटैलिटी में नौकरिया बहुत बढ़ रही है, NFCI फ़ूड इंडस्ट्री और हॉस्पिटैलिटी के छात्रों को अनेक अवसर प्रदान करता हैं I

125+ बड़े सम्मानित होटल NFCI के साथ जुड़े है क्योंकि NFCI के छात्रों की कौशलता को होटल इंडस्ट्री पहल देती है NFCI में 70 प्रतिशत प्रैक्टिकल और 30 प्रतिशत थ्योरेटिकल शिक्षा दी जाती हैं उनके पास कुशल शिक्षक हैं जो छात्रों को कुशल शेफ बनने में मदद करते हैं। और यदि छात्र कुकिंग में अधिक प्रगति की तकनीक सीखना चाहते हैं, तो उनके पास इसके लिए भी कार्यक्रम जैसे NCC 2024 और Mango Fiesta जैसी प्रयोगिता होती रहती हैं। इसके अलावा, NFCI इंस्टीट्यूट कई स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय नौकरियों के लिए तैयार किया जाता है, जिसमें छात्र इस करियर में एक नया उच्च स्तर प्राप्त कर सकता है।

NFCI उपलब्धियां और पुरस्कार

NFCI का आरंभ 1990 में जालंधर में हुआ था, और फिर 2003 में मकसूदां, (जालंधर), 2005 में बरसर, 2010 में सोलन, 2013 में अमृतसर, 2016 में चंडीगढ़, 2015 में लुधियाना, 2016 में कांगड़ा, 2019 में पटियाला, 2020 में चंबा, बेलगांव, मंडी, वाराणसी, करनाल, लखनऊ, 2024 में हमीरपुर, देहरादून, उना, बठिंडा, होशियारपुर में भी उपस्थित है।
NFCI पुरस्कार:
NFCI द्वारा आयोजित 'मैंगो फिएस्टा' प्रितियोगिता, जो कपूरथला के पुष्पा गुजराल साइंस सिटी में आयोजित किया गया। इस पाककला प्रतियोगिता में 600 से अधिक छात्रों ने अपनी प्रतिभा का परिचय दिया, जिनमें से 3 विजेताओं को बड़ी प्रोत्साहना मिला, जिन्हें 51000, 31000 और 21000 की पुरस्कार राशियाँ मिली। इसके अलावा, NFCI ने 15 जुलाई 2022 को 'इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स' में अपना नाम दर्ज कराया, जहाँ उन्होंने 725+ बाजरा व्यंजनों को 53 मिनट में बनाने की प्रतियोगिता में भाग लिया। 

इसके अतिरिक्त, NFCI ने ZeePHH News द्वारा आयोजित 'जी अवार्ड्स' के अवसर पर 'होटल प्रबंधन और कुलिनरी कौशल में प्रतिष्ठा' पुरस्कार प्राप्त किया। यह सम्मान NFCI के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री पेमिन्दर सिंह नागपाल, निर्देशक श्रीमती अंजना जोशी और श्री संजीव कुमार को समर्पित किया गया। NSDC पार्टनर्स (अगस्त 2023) के तहत सरकारी प्रमाणित मान्यता प्राप्त संस्थान है। यह संस्था राष्ट्रीय कौशल विकास निगम योजना केंद्र सरकार की पहल है जो कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के तहत है। इसी के साथ एन.एफ.सी.आई ने को ‘इनक्रेडिबल शेफ चैलेंज (अक्टूबर, 2023)’, शेफ्स कॉन्क्लेव एंड अवार्ड्स (दिसंबर, 2023) जैसे अवार्ड्स प्राप्त हुए I


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Related News