नए नौसेना प्रमुख एडमिरल हरि कुमार ने मां के पैर छूकर लिया आशीर्वाद, गले लग हुए भावुक...video viral

punjabkesari.in Tuesday, Nov 30, 2021 - 02:47 PM (IST)

नेशनल डेस्क: एडमिरल करमबीर सिंह के सेवानिवृत्त होने के बाद एडमिरल आर हरि कुमार ने मंगलवार को भारतीय नौसेना के नए प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाल लिया है। एडमिरल कुमार बल की बागडोर संभालने से पहले पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में कार्यरत थे। वहीं पदभार संभालने के बाद एडमिरल आर हरि कुमार ने अपनी मां के पैर छूकर आशीर्वाद लिया, जिसका वीडियो सामने आया है।

 

बता दें कि 12 अप्रैल 1962 को जन्मे एडमिरल कुमार, एक जनवरी 1983 को भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा में सेवा में शामिल हुए थे। लगभग 39 सालों की अपनी लंबी एवं विशिष्ट सेवा के दौरान, एडमिरल कुमार ने विभिन्न कमानों, स्टॉफ और निर्देशात्मक नियुक्तियों में सेवा दी हैं। एडमिरल कुमार की समुद्री कमान में तैनातियों में भारतीय नौसैन्य पोत (INS) निशंक, मिसाइल से सुसज्जित लड़ाकू जल पोत  INS कोरा और निर्देशित-मिसाइल विध्वसंक आईएनएस रणवीर शामिल हैं।

 

उन्होंने भारतीय नौसेना के विमानवाहक पोत INS विराट की भी कमान संभाली है। एडमिरल कुमार पश्चिमी बेड़े के फ्लीट ऑपरेशन ऑफिसर (FOC) के पद पर भी रहे हैं। पश्चिमी नौसैन्य कमान में FOC का प्रभार संभालने से पहले, वह मुख्यालय की एकीकृत कर्मचारी समिति और एकीकृत रक्षा स्टाफ के प्रमुख भी रहे हैं। एडमिरल कुमार ने अमेरिका के नेवल वॉर कॉलेज, महू के आर्मी वॉर कॉलेज और ब्रिटेन के रॉयल कॉलेज ऑफ डिफेंस स्टडीज से कई पाठ्यक्रम पूरे किए हैं। उन्हें परम विशिष्ट सेवा मेडल (PVSM), अति विशिष्ट सेवा मेडल (AVSM) और विशिष्ट सेवा मेडल (AVSM) से सम्मानित किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News