ब्रिटेन में भारत को लेकर नई वैश्विक चर्चा श्रृंखला शुरु

punjabkesari.in Saturday, Feb 29, 2020 - 10:10 AM (IST)

लंदनः भारत के अंतर्राष्ट्रीय नजरिए को प्रतिबिम्बित करने वाले और भारत-ब्रिटेन संबंधों को प्रभावित करने वाले विषयों पर चर्चा के लिए विश्वव्यापी प्रभावों के तहत एक नई वैश्विक चर्चा श्रृंखला लंदन से शुरू की गई। इस श्रृंखला की शुरुआत ‘ क्या भारत की छवि को लेकर कोई समस्या है?' (डज इंडिया हैव एन इमेज प्रॉब्लम?)' विषय पर चर्चा के साथ हुई।

 

इस कार्यक्रम का आयोजन नेहरू केंद्र में बृहस्पतिवार शाम को किया गया। इसमें कई वरिष्ठ नेताओं, मीडियाकर्मियों और ब्रिटेन सरकार के अधिकारियों ने हिस्सा लिया। इस समारोह में विदेश मंत्रालय के नीति सलाहकार अशोक मलिक, अर्थशास्त्री एवं लेखक लॉर्ड मेघनाद देसाई, वेदांता रिसोर्सेस प्रमुख अनिल अग्रवाल, बॉलीवुड अभिनेता विवेक ओबरॉय और ऑस्ट्रेलिया के राजनीतिक रणनीतिकार सर लिंटन क्रॉसबाई समेत कई गणमान्य हस्तियां मौजूद थीं।

 

इस कार्यक्रम में सीएए, एनआरसी और कश्मीर के मामलों पर चर्चा हुई। इसमें यह रेखांकित किया गया कि एनआरसी को अभी आगे नहीं ले जाया जा रहा है और सीएए का मकसद राष्ट्रविहिन लोगों को नागरिकता देना है। वहीं कश्मीर को लेकर तर्क दिया गया कि अनुच्छेद 370 के साथ राज्य का विकास सतत रूप से संभव नहीं था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News