स्विमिंग पूल में नहाने गए 11 साल के बच्चे की मौत, 2 मिनट फोन सुनने पुल से बाहर आया था पिता...पीछे मुड़कर देखा तो मिली लाश

punjabkesari.in Thursday, May 23, 2024 - 08:41 AM (IST)

नई दिल्ली:  बाहरी-उत्तरी दिल्ली के अलीपुर इलाके में दो पुलिस अधिकारियों की पत्नियों द्वारा संचालित स्विमिंग पूल में 11 वर्षीय एक लड़के डूबने से मौत हो गई।  पुलिस ने कहा कि लड़के के परिवार के सदस्यों ने घटना में गड़बड़ी का आरोप लगाया और बुधवार को अलीपुर पुलिस स्टेशन के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि अब तक की जांच में किसी भी तरह की गड़बड़ी का संकेत नहीं मिला है, लेकिन जांच जारी है। पुलिस उपायुक्त (बाहरी-उत्तर) रवि सिंह ने कहा कि धारा 304ए (लापरवाही से मौत) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

एक अन्य अधिकारी के अनुसार, घटना 14 मई को हुई जब लड़का, उसके पिता और अन्य किशोर पूल में तैर रहे थे। अधिकारी ने कहा कि उसके पिता एक आपातकालीन फोन कॉल को सुनने के लिए बाहर आए थे, लेकिन जब वह वापस गए, तो उन्होंने देखा कि उनका बेटा पूल के गहरे छोर पर था और बेहोश था। उन्होंने बताया कि लड़के को नजदीकी अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

परिवार ने बच्चे के साथ अनहोनी की आशंका जताई है। परिवार का आरोप है न तो वहां लाइफ गार्ड है, न सुरक्षा के बंदोबस्त। परिवार का दावा है कि यह फार्महाउस दिल्ली पुलिस में तैनात पुलिसकर्मियों ने लीज पर लिया हुआ है, जिसमें 150 रुपये की टिकट पर स्विमिंग पूल में स्विमिंग कराई जाती है। अलीपुर पुलिस ने घटना के तुरंत बाद लापरवाही से हुई मौत का मामला दर्ज कर लिया।  

डीसीपी रवि सिंह के मुताबिक घटना वाले दिन ही एफआईआर दर्ज कर ली थी। सीसीटीवी फुटेज सुरक्षित रख लिया है। मौत के पीछे कोई संदेह के सबूत अभी तक नहीं मिले हैं। गुरुवार को पोस्टमार्टम रिपोर्ट आ जाएगी। उसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

अधिकारी ने कहा कि पीड़ित के परिवार के सदस्यों ने अलीपुर पुलिस स्टेशन के बाहर विरोध प्रदर्शन किया और कहा कि लड़के की मौत में गड़बड़ी हुई है। उन्होंने कहा कि अब तक जांच में कोई गड़बड़ी नहीं पाई गई है, लेकिन उन्होंने कहा कि पूल "अनधिकृत तरीके" से चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा, यह पाया गया है कि पूल एक सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी) और दिल्ली पुलिस के एक उप-निरीक्षक (एसआई) की पत्नियों द्वारा संयुक्त उद्यम में चलाया जा रहा था।

जानकारी के मुताबिक, बच्चे के ताऊ कुलदीप मान ने बताया कि परिवार में वंश के पिता बलराज, मां का नाम नीलम, एक 14 साल की बड़ी बहन है। वंश इकलौता बेटा था। वंश (11) छठी क्लास में पढ़ाई करता था।   14 मई को समय करीब 1 बजे दिन में बलराज अपने बेटे वंश मान के साथ नहाने के लिए फार्महाउस गए थे। बलराज ने बयान दिया कि उस समय स्वीमिंग पूल में 10-12 लड़के और भी नहा रहे थे। उसी समय पत्नी का फोन आया। फोन सुनने के लिए स्विमिंग पूल से बाहर निकलकर आए। बात करने के बाद जैसे पूल की तरफ देखा तो इनका बेटा वंश वहां नजर नहीं आया। बलराज का दावा है कि नहाने वालों में से एक ने बताया कि पानी में उसके पैर से कुछ टच हुआ है। उसके बाद बलराज पानी में उतर गए। पानी में देखा तो इनका बेटा वंश डूबा हुआ मिला। बाहर निकालकर नजदीकी अस्पताल पहुंचे। जहां डॉक्टरों ने उसे दूसरे अस्पताल में रेफर कर दिया। वहां से मैक्स शालीमार बाग लेकर पहुंचे। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस को जानकारी दी। पुलिस ने घटनास्थल का मुआयना करने के बाद आईपीसी (304A) के तहत लापरवाही से हुई मौत का केस दर्ज कर लिया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News