सुबोध जायसवाल: जासूसी से लेकर देश की हिफाजत तक CBI के नए चीफ ने निभाईं कई अहम जिम्मेदारियां

punjabkesari.in Wednesday, May 26, 2021 - 12:08 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के 1985 बैच के अधिकारी सुबोध कुमार जायसवाल को केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) का निदेशक नियुक्त किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में CBI के नए निदेशक के चयन के लिए गठित उच्चस्तरीय समिति ने केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के महानिदेशक सुबोध कुमार जायसवाल, सशस्त्र सीमा बल (SSB) के महानिदेशक कुमार राजेश चंद्र्रा और केंद्रीय गृह मंत्रालय में विशेष सचिव वीएसके. कौमुदी के नाम की सूची तैयार की थी जिनमें से जायसवाल को इस पद की जिम्मेदारी दी गई।

PunjabKesari

जासूसी से लेकर देश की हिफाजत तक जायसवाल का सफर
महाराष्ट्र कैडर के 1985 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी जायसवाल फिलहाल केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के महानिदेशक हैं। वह महाराष्ट्र के पुलिस महानिदेशक भी रह चुके हैं। इतना ही नहीं जायसवाल ने खुफिया ब्यूरो और रिसर्च एनालिसिस विंग (RAW) में भी अपनी लंबी सेवाएं दी हैं। साल 2021 की शुरुआत में उन्हें केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) की कमान सौंपी गई थी। साल 2018 में महाराष्ट्र में जब देवेंद्र फडणवीस मुख्यमंत्री थे, तब उन्होंने जायसवाल को मुंबई पुलिस कमिश्नर की जिम्मेदारी के लिए चुना था। जायसवाल इस पद पर जून 2018 से लेकर फरवरी 2019 तक रहे। हालांकि, सेंट्रल डेप्युटेशन पर बुलाए जाने से पहले उन्हें राज्य का DGP बनाया गया था।

PunjabKesari

साल 2008 में हुए मुंबई आतंकी हमले के दौरान जायसवाल महाराष्ट्र इंटेलिजेंस ब्यूरो की कमान संभाल रहे थे। इस मामले को सुलझाने में भी उनकी सक्रिय भूमिका रही। बता दें कि CBI के निदेशक का पद फरवरी के पहले हफ्ते से खाली था। तत्कालीन निदेशक ऋषि कुमार शुक्ला की सेवानिवृत्ति के बाद एजेंसी के कार्यकारी निदेशक प्रवीण सिन्हा अंतरिम प्रमुख के तौर पर कार्यभार संभाल रहे थे। CBI के नए निदेशक का कार्यकाल 2 साल का होगा। 

PunjabKesari

जब रेस से बाहर हुए दो खास नाम
चीफ जस्टिस ने  सुप्रीम कोर्ट का ‘6 महीने का नियम’ उद्धृत कर मोदी सरकार की ओर से प्रस्तावित 2 नामों को दौड़ से ही बाहर करवा दिया। सरकार की ओर से प्रस्तावित सीमा सुरक्षा बल (BSF) के महानिदेशक राकेश अस्थाना व राष्ट्रीय जांच एजैंसी (NIA) के महानिदेशक योगेश चंद्र मोदी CBI के निदेशक पद की दौड़ में सबसे आगे थे। अस्थाना 31 अगस्त जबकि मोदी 31 मई को रिटायर होने वाले हैं इसलिए इन दोनों के नाम खारिज कर दिए गए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News