नेताजी की बेटी ने फिर की पिता की अस्थियां भारत लाने की अपील

punjabkesari.in Sunday, Aug 19, 2018 - 11:58 PM (IST)

नई दिल्ली: नेताजी सुभाष चंद्र बोस की बेटी अनीता बोस फाफ ने भारत और जापान की सरकारों से एक बार फिर अपने पिता की अस्थियां स्वदेश लाने की अपील की है। अनीता के मुताबिक 18 अगस्त, 1945 को ताईवान में एक विमान दुर्घटना में नेताजी की मौत हो गई थी और सितम्बर, 1945 से टोक्यो के रेनकोजी मंदिर में उनकी अस्थियां संरक्षित हैं। 

उन्होंने कहा, ‘‘अपने पिता की 73वीं पुण्यतिथि पर मैं भारत और जापान की सरकारों से अपना अनुरोध दोहराती हूं कि उनकी अस्थियों को विसिर्जत करने के लिए उन्हें जापान से भारत भेजने की व्यवस्था की जाए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मेरे पिता की आजाद भारत में लौटने की अभिलाषा थी जो दुर्भाग्य से पूरी नहीं हो पाई इसलिए यह उचित होगा कि कम से कम उनकी अस्थियां आजाद भारत की मिट्टी को स्पर्श कर सकें। मेरे पिता एक सच्चे हिंदू थे। इस लिहाज से उनकी अस्थियां गंगा नदी में प्रवाहित करना प्रथा के अनुरूप होगा।’’ 

टोक्यो स्थित 115 साल पुराने जापान-इंडिया एसोसिएशन के अध्यक्ष हिरोशी हीराबायाशी ने भी भारत सरकार से नेताजी की अस्थियों को स्वदेश भेजने की व्यवस्था करने का अनुरोध किया है। गौरतलब है कि नेताजी के प्रति सम्मान दिखाने और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए रेनकोजी मंदिर में शनिवार को वार्षिक आयोजन किया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News