नेताजी के परिवार के सदस्य लिखेंगे PM मोदी को पत्र

punjabkesari.in Wednesday, Sep 14, 2016 - 06:42 PM (IST)

कोलकाता: नेताजी सुभाष चंद्र बोस के परिवार के कुछ सदस्य प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखेंगे और उनसे नेताजी के 1945 में गायब होने से संबंधित गोपनीय फाइलों का खुलासा करने के लिए उच्चाधिकार सम्पन्न समिति गठित करने का आग्रह करेंगे। नेताजी के पौत्र और भाजपा नेता चंद्र बोस ने कहा कि वे जल्द ही प्रधानमंत्री मोदी से समय मांगेंगे और उनसे एक समिति गठित करने का आग्रह करेंगे जिसमें प्रधानमंत्री कार्यालय, गृह विभाग, इंटेलीजेंस यूरो, राष्ट्रीय अभिलेखागार और परिवार के प्रतिनिधि शामिल हों ।   
 
उन्होंने कहा, ‘‘समिति को रूस, लंदन, बर्लिन, तोक्यो और यहां तक कि चीन भी जाना चाहिए और गोपनीय खुफिया फाइलों का खुलासा करना चाहिए। खुफिया विभाग के लोग जानते हैं कि फाइलों का खुलासा कैसे किया जाता है और उनके बिना इसे समझना संभव नहीं है। ’’ बोस ने इस बात पर जोर दिया कि खुफिया फाइलों की राज का खुलासा करना किसी इतिहासकार का काम नहीं है। केंद्र सरकार के सहयोग से उन्हें विदेशों में स्थित फाइलों का अध्ययन करने की अनुमति मिल सकती है।   
 
उन्होंने कहा, ‘‘ हमारे प्रधानमंत्री ने नेताजी के गायब होने के राज का खुलासा करने की प्रक्रिया शुरू की है और अब इसे तय समयसीमा के भीतर तार्किक निष्कर्ष तक पहुंचाया जाना चाहिए।’’ चंद्र बोस परिवार के कुछ और सदस्यों एवं शोधार्थी अनुज धर के साथ नेताजी से जुड़ी फाइलों का खुलासा करने का अभियान चला रहे हैं।  

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News