न गाय को मारा जाए और न ही किसी व्यक्ति की हत्या हो... हम दोनों का विरोध करते हैं : RSS

punjabkesari.in Wednesday, Sep 18, 2024 - 01:24 PM (IST)

नेशनल डेस्क : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के वरिष्ठ पदाधिकारी इंद्रेश कुमार ने हाल ही में गौवध और इंसानों की पीट-पीटकर हत्या की घटनाओं की कड़ी निंदा की। उनका कहना है कि भारत को इस तरह की घटनाओं से मुक्त करना चाहिए। उन्होंने मंगलवार को यह बयान दिया, जिसमें उन्होंने संघ की तरफ से इस प्रकार की हिंसा की आलोचना की।

कार्यक्रम का संदर्भ
यह बयान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने के मौके पर आयोजित एक फोटो प्रदर्शनी के दौरान दिया गया। इंद्रेश कुमार ने कहा, “आइए, हम भारत को इस तरह की घटनाओं से मुक्त बनाएं। किसी गाय को न मारा जाए और न ही किसी व्यक्ति की हत्या हो। हम दोनों की निंदा करते हैं।”

यह भी पढ़ें- FD Rate: FD पर सबसे ज्यादा ब्याज दे रहे हैं ये 5 बैंक, रिटर्न देखकर मजा आ जाएगा

भारत में शांति की आवश्यकता
कुमार ने यह भी कहा कि अगर इस मुद्दे पर पूरे देश में चर्चा की जाए, तो भारत में कई समस्याओं की जड़ को खत्म किया जा सकता है। उनका यह विचार है कि दोनों ही प्रकार की हिंसा, गाय की हत्या और इंसानों की हत्या, समाज में बड़े झगड़ों का कारण बनती हैं। इंद्रेश कुमार ने दिल्ली में आतिशी को मुख्यमंत्री के रूप में नामित किए जाने पर भी टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि राजनीति में अस्थिरता देश के विकास में बाधा डालती है।

गोहत्या पर कानून की मांग
इससे पहले, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने पूरे देश में गोहत्या पर रोक लगाने वाले कानून की मांग की थी। भागवत ने यह भी कहा कि गौ रक्षा के नाम पर जो हिंसा हो रही है, वह गलत है और इससे गोरक्षा का उद्देश्य प्रभावित होता है। उनका मानना है कि इस प्रकार की हिंसा गोरक्षा की छवि को बिगाड़ती है।

इस तरह, इंद्रेश कुमार और मोहन भागवत के बयानों से यह साफ है कि आरएसएस समाज में शांति और सहिष्णुता को बढ़ावा देने के लिए गंभीर है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News