इलेक्शन डायरी: नेहरू ने दूसरी पंचवर्षीय योजना में रखी औद्योगिक विकास की नींव

punjabkesari.in Monday, Apr 15, 2019 - 05:42 AM (IST)

इलेक्शन डेस्क(नरेश कुमार): देश आज विश्व की 6 बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में गिना जाता है और औद्योगिक विकास के मामले में हम अमरीका, चीन, जापान जैसे देशों को टक्कर देते हैं लेकिन यह स्थिति हमेशा ऐसी नहीं थी। 
PunjabKesari
देश की आजादी के समय न तो देश में उद्योग-धंधे थे और न ही कोई बड़ा उद्योग लग पाया था। जब देश आजाद हुआ तो सबसे पहली चुनौती नागरिकों के लिए दो वक्त की रोटी के जुगाड़ की थी, लिहाजा जब देश में पहले आम चुनाव के बाद नई सरकार आई तो प्रोफैसर पी.सी. महालनोबिस द्वारा तैयार योजनाओं के अनुसार शुरू की गई पहली पंचवर्षीय योजना में प्रमुख फोकस कृषि क्षेत्र पर रहा लेकिन दूसरी पंचवर्षीय योजना में प्रमुख फोकस बड़े उद्योग-धंधों पर किया गया। 
PunjabKesari
1956-1961 की इस दूसरी पंचवर्षीय योजना के तहत ही देश में दुर्गापुर, भिलाई और राऊरकेला की स्टील मिलें स्थापित हुईं। इस पंचवर्षीय योजना के तहत जवाहर लाल नेहरू की सरकार ने रेलवे लाइन का विस्तार करने का खाका तैयार किया और एटॉमिक एनर्जी कमीशन भी बनाया गया। इसी योजना के तहत राष्ट्रीय आय 25 फीसदी  बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया, हालांकि यह लक्ष्य 20 फीसदी ही हासिल हो पाया लेकिन इस योजना ने देश में हैवी इंडस्ट्री को एक अच्छी शुरूआत दी जो आगे जाकर देश की अन्य छोटी इंडस्ट्री के लिए मददगार सिद्ध हुई। इसी योजना के तहत देश का पब्लिक सैक्टर तेजी से बढ़ा और रोजगार के नए अवसर भी पैदा हुए।            


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News