नौसेना ‘वार रूम’ लीक मामला: वर्मा के पूर्व कारोबारी साझेदार ने अदालत का रूख किया

punjabkesari.in Tuesday, Apr 11, 2017 - 08:55 PM (IST)

नई दिल्ली: साल 2006 के नौसेना ‘वार रूम’ लीक मामले में आरोपी हथियार डीलर अभिषेक वर्मा के पूर्व कारोबारी साझेदार ने दिल्ली की अदालत से अपील की है कि वह वर्मा की कथित संलिप्तता वाले पीएमएलए मामले में जांच पर एक रिपोर्ट दाखिल करने के लिए ईडी को निर्देश दे। पेशे से वकील एवं अमेरिकी नागरिक सी एडमंड एलेन ने विशेष सीबीआई न्यायाधीश संजय अग्रवाल की अदालत में याचिका दायर की है कि वह प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को धनशोधन मामले की जांच पर स्थिति रिपोर्ट जमा करने का निर्देश दे। 

वर्मा पर आरोप है कि उसने वर्ष 2004 से 2006 के बीच अमेरिकन एक्सप्रेस कार्डों का इस्तेमाल करके कथित रूप से धन शोधन किया और वर्ष 2008 में हवाला के जरिए अपनी जमानत राशि जमा कराई। अदालत ने मामले की सुनवाई के लिए 17 अप्रैल की तिथि तय की है। वकील हर्षवर्धन झा द्वारा दायर कराई गई इस याचिका में एलेन द्वारा जून 2012 में की गई शिकायत के मामले की जांच पर भी स्थिति रिपोर्ट की मांग की गई है। एलेन ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया था कि वर्मा ने अपने एक निकट सहयोगी के माध्यम से मॉरीशस से हवाला के जरिए नौसेना ‘वार रूम’ लीक मामले में अपनी जमानत की राशि का भुगतान किया था। इसमें कहा गया है कि दिल्ली उच्च न्यायालय ने जून 2008 में वर्मा की जमानत मंजूर की थी और उच्चतम न्यायालय ने मई 2009 में इसे बरकरार रखा था।

याचिका में आरोप लगाया गया था कि जब वर्मा को एलेन द्वारा सीबीआई को की गई शिकायत के बारे में पता चला तो उसने अपनी जमानत राशि वापस ले ली थी। उसे डर था कि इसे जत कर लिया जाएगा और उसे जमानत राशि का भुगतान नहीं करने के कारण न्यायिक हिरासत में भेजा गया था। वर्मा के खिलाफ धनशोधन मामला एक अन्य अदालत में लंबित है। सीबीआई के मामले में अदालत अभियोजन पक्ष के साक्ष्य दर्ज कर रही है। इस मामले में चार पूर्व नौसेना अधिकारी भी कथित रूप से शामिल हैं। नौसेना वार रूम लीक मामला 7000 से अधिक पृष्ठों का संवेदनशील रक्षा सूचना लीक होने से जुड़ा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News