अरब सागर में INS विक्रमादित्य को तैनात कर भारत ने चीन-पाक को दिया कड़ा संदेश

punjabkesari.in Saturday, Jan 11, 2020 - 12:18 AM (IST)

नई दिल्लीः पाकिस्तान और चीन ने उत्तर अरब सागर में सैन्य अभ्यास कर रहा है।  इसको देखते हुए भारत ने अरब सागर में अपने जंगी जहाज आईएनएस विक्रमादित्य को तैनात कर दिया है। भारत ने आईएनएस विक्रमादित्य को तैनात करके पाकिस्तान और चीन को कड़ा संदेश दिया है। इस सैन्य अभ्यास का मकसद पाकिस्तान और चीन की नौसेनाओं के बीच तालमेल को बेहतर करना और सामरिक सहयोग को बढ़ाना है।

इसमें पाकिस्तान और चीन की पनडुब्बियां, विध्वंसक जलपोत और फ्रिगेट युद्धपोत हिस्सा ले रहे हैं। समाचार एजेंसी पीटीआई ने सैन्य सूत्रों के हवाले से बताया कि इससे पहले जब आईएनएस विक्रमादित्य अपने मिशन पर था, तो उसमें नौसेना मुख्यालय के टॉप अफसर भी सवार थे। जबकि सितंबर में केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आईएनएस विक्रमादित्य में गन मशीन चलाते नजर आए थे।

पाकिस्तान और चीन ने अपना नौसेना अभ्यास सोमवार को उत्तर अरब सागर में शुरू किया। यह 9 दिवसीय नौसेना अभ्यास 14 जनवरी तक चलेगा। पाकिस्तान और चीन ने इस नौसेना अभ्यास को 'सी गार्जियन्स' नाम दिया गया है। पाकिस्तान और चीन के बीच यह नौसेना अभ्यास उस समय सामने आया है, जब जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ा हुआ है। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। पाकिस्तान ने इस मामले को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में उठाने की कोशिश की। हालांकि पाकिस्तान को मुंह की खानी पड़ी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News