नवरात्रि में GST राहत से खरीदारी में भारी उछाल, टूटा पिछले 10 साल का रिकॉर्ड
punjabkesari.in Saturday, Oct 04, 2025 - 11:09 AM (IST)

नेशनल डेस्क : केंद्र सरकार द्वारा जीएसटी स्लैब में बदलाव कर उपभोक्ताओं को टैक्स में राहत देने का असर इस नवरात्रि में साफ तौर पर दिखाई दिया। सरकारी सूत्रों के अनुसार, भारत की कंज्यूमर इकोनॉमी ने पिछले 10 वर्षों में इस बार नवरात्रि के दौरान सबसे ज्यादा बिक्री दर्ज की है। जीएसटी में रेशनलाइजेशन के बाद जरूरी और लक्जरी सामानों पर टैक्स का बोझ कम हुआ, जिससे लोग आत्मविश्वास के साथ खरीदारी कर रहे हैं। खासतौर पर होम अप्लायंसेज और लाइफस्टाइल प्रोडक्ट्स में डिमांड में जबरदस्त उछाल देखने को मिला।
ऑटोमोबाइल सेक्टर में बंपर बिक्री
इस नवरात्रि में ऑटोमोबाइल कंपनियों को सबसे ज्यादा फायदा हुआ। जीएसटी में कटौती के बाद मारुति सुजुकी ने पिछले एक दशक में अपनी बेस्ट सेल्स रिकॉर्ड की। कंपनी की बिक्री पिछले साल के मुकाबले दोगुनी रही। इस बार मारुति ने 1.50 लाख से ज्यादा बुकिंग्स हासिल कीं और उम्मीद जताई है कि यह आंकड़ा 2 लाख तक पहुंच सकता है। पिछले साल नवरात्रि के दौरान 85,000 गाड़ियां बिकी थीं, जबकि इस बार पहले 8 दिनों में ही 1.65 लाख गाड़ियों की डिलीवरी हुई। सिर्फ पहले दिन ही 30,000 कारें बिकीं, जो कंपनी का पिछले 35 सालों का सबसे बड़ा सिंगल-डे परफॉर्मेंस है।
महिंद्रा एंड महिंद्रा ने 60% रिटेल ग्रोथ दर्ज की, जबकि हुंडई की सेल्स में क्रेटा और वेन्यू एसयूवी की जोरदार डिमांड की वजह से एसयूवी सेगमेंट का योगदान 72% से ज्यादा रहा। हीरो मोटोकॉर्प के शोरूम में ग्राहकों की संख्या दोगुनी हो गई, खासकर कम्यूटर टू-व्हीलर्स की डिमांड में अच्छी ग्रोथ देखी गई। वहीं, टाटा मोटर्स ने 50,000 से ज्यादा गाड़ियां बेचीं, जिनमें अल्ट्रोज, पंच, नेक्सन और टियागो टॉप मॉडल्स रहे। बजाज ऑटो ने भी फेस्टिव सीजन में मजबूत सेल्स रिकॉर्ड की।
इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर में जबरदस्त उछाल
इलेक्ट्रॉनिक्स की बिक्री में भी डबल-डिजिट ग्रोथ दर्ज हुई। हायर की सेल्स 85% बढ़ीं। कंपनी ने 2.5 लाख रुपये से ज्यादा कीमत वाले 85-इंच और 100-इंच टीवी का दिवाली स्टॉक लगभग खत्म कर दिया। नवरात्रि में कंपनी ने हर दिन 300-350 यूनिट्स 65-इंच टीवी बेचे। एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया ने अपनी पूरी प्रोडक्ट रेंज में "एक्सपोनेंशियल ग्रोथ" देखी। वहीं, रिलायंस रिटेल की सेल्स में 20-25% की वृद्धि हुई, जिसमें बड़े स्क्रीन टीवी, स्मार्टफोन्स और फैशन कैटेगरी सबसे आगे रही।
फेस्टिव इकोनॉमी का आउटलुक
सरकारी सूत्रों के मुताबिक, इस फेस्टिव सीजन में ब्रांड्स और रिटेलर्स की सेल्स में 25% से 100% तक की वृद्धि दर्ज हुई। भारत का फेस्टिव सीजन, जिसमें ओणम, दुर्गा पूजा और दशहरा शामिल हैं, अब साल का सबसे बड़ा कंजम्पशन पीरियड बन चुका है और यह कुल फेस्टिव सेल्स का 40-45% हिस्सा है।