अष्टमी: अगले नवरात्रि तक चाहते हैं अपना घर तो आज करें ये काम

punjabkesari.in Sunday, Oct 06, 2019 - 06:32 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मां जगदम्बा के रूप में पूजित मां आदि शक्ति ने ही इस जगत को व्याप्त कर रखा है, जो बुद्धि रूप से सब लोगों के हृदय में विराजमान रहने वाली, कल्याणदायिनी, शरणागतवत्सला सृष्टि की पालन तथा संहार की शक्तिभूता सनातनी देवी हैं। वह शंख, चक्र, गदा आदि उत्तम आयुधों को धारण करने वाली वैष्णवी शक्तिरूपा नारायणी हैं, वह त्रिभुवन की रक्षा हेतु तथा धर्म की स्थापना करने हेतु मधु कैटभ, महिषासुर तथा शुम्भ-निशुम्भ इत्यादि दैत्यों का नाश करने वाली हैं। सर्वस्वरूपा, सर्वेश्वरी, सभी प्रकार की शक्तियों से  सम्पन्न मां भगवती दुर्गा सब प्रकार से अपने भक्तों की रक्षा करती है।

PunjabKesari Navratri Ashtami 2019

जिन व्यक्तियों का लाख प्रयत्न करने पर भी स्वयं का मकान न बन पा रहा हो, वे इस उपाय को अपनाएं। प्रत्येक शुक्रवार को नियम से किसी भूखे को भोजन कराएं और रविवार के दिन गाय को गुड़ खिलाएं। ऐसा नियमित करने से अपनी अचल सम्पत्ति बनेगी या पैतृक सम्पत्ति प्राप्त होगी। अगर संभव हो तो प्रात:काल स्नान और ध्यान के पश्चात निम्र मंत्र का जाप करें-

पद्यावती पद्म कुशी वज्रवज्रांपुशी प्रतिब भवंति भवंति।

PunjabKesari Navratri Ashtami 2019

ध्यान रखें, यह प्रयोग नवरात्रि के दिनों में अष्टमी तिथि को किया जाता है। इस दिन प्रात:काल उठ कर पूजा स्थल में गंगाजल, कुआं जल, बोरिंग जल में से जो उपलब्ध हो, उसके छींटे लगाएं, फिर एक पाटे के ऊपर दुर्गा जी के चित्र के सामने, पूर्व में मुंह करते हुए उस पर 5 सिक्के रखें। साबुत सिक्कों पर रोली, लाल चंदन एवं एक गुलाब का पुष्प चढ़ाएं। माता से प्रार्थना करें। इन सबको पोटली में बांध कर अपने गल्ले, संदूक या अलमारी में रख दें। 

यह टोटका हर 6 माह बाद पुन: दोहराएं। 

PunjabKesari Navratri Ashtami 2019


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News