28 फरवरी, 2024 को डा बी आर अम्बेडकर राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान जालन्धर, पंजाब में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2024 उत्सव का आयोजन

punjabkesari.in Thursday, Feb 29, 2024 - 11:10 AM (IST)

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2024 के अवसर पर, डा बी आर अम्बेडकर राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान जालन्धर, पंजाब, भारत के इंस्टीट्यूशन इनोवेशन काउंसिल (आईआईसी) और इनक्यूबेटर-टीबीआई ने 28 फरवरी, 2024 को 'विकसित भारत के लिए स्वदेशी तकनीक' विषय के तहत विद्यालय और महाविद्यालय स्तर पर प्रोटोटाइप प्रदर्शन, पोस्टर प्रस्तुतियाँ और स्टार्ट-अप पिचिंग जैसे विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए। इस कार्यक्रम का उद्देश्य युवा छात्रों और शोधकर्ताओं की प्रतिभाशाली, रचनात्मक और उद्यमशीलता मानसिकता को प्रेरित करना और नया सीखने का अवसर, दैनिक जीवन में उत्पन्न होने वाली विभिन्न चुनौतियों से निपटने के लिए नवीन विचार प्रदान करना था।

प्रो. बी.के. कनौजिया (निदेशक) और प्रो. जे.एन. चक्रवर्ती (संकायाध्यक्ष, अनुसंधान व परामर्श) ने अपने स्वागत भाषण के साथ कार्यक्रम का उद्घाटन किया और श्रोताओं को अपनी प्रस्तुति से मंत्रमुग्ध कर दिया। इस कार्यक्रम को विशिष्ट मुख्य अतिथि, श्री हरकेश मित्तल (अध्यक्ष, स्टार्टअप इंडिया सीड फंड), विशिष्ट अतिथि, डा दपिंदर कौर बख्शी (संयुक्त निदेशक, पंजाब राज्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद, पंजाब सरकार) और श्री सोमजीत अमृत (मुख्य कार्यकारी अधिकारी, आईहब और एचसीआई फाउंडेशन, आईआईटी मंडी) के प्रेरक शब्दों से सुशोभित किया गया। कार्यक्रम के प्रमुख क्षणों में से एक श्री शिबानंद दाश, सलाहकार, टीबीआई, एनआईटी जालन्धर द्वारा एक स्टार्ट-अप उत्पाद, किड्स इलेक्ट्रिक साइकिल का लॉन्च था।

इस कार्यक्रम में विभिन्न संस्थानों से लगभग 200 से अधिक प्रतिभागियों, पोस्टर प्रस्तुतियों के लिए 100 से अधिक पंजीकरण, मॉडल-प्रोटोटाइप प्रस्तुतियों के लिए पंजीकरण करने वाली 35 टीमें, और स्टार्ट-अप पिचिंग के लिए पंजीकरण करने वाली 15 टीमों ने भाग लिया। बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी के श्री रिचर्ड, स्टार्ट-अप पिचिंग विचारों का मूल्यांकन करने के लिए निर्णायक पैनल में शामिल हुए। विचार मुख्य रूप से एआई और मशीन लर्निंग का उपयोग करके स्वदेशी प्रौद्योगिकियों के विकास, कचरे के मूल्यांकन, संसाधन प्रबंधन, अपशिष्ट प्रबंधन, कृषि, ग्रामीण विकास आदि पर केंद्रित थे। कार्यक्रम का समापन सभी स्पर्धाओं के विजेताओं और उपविजेताओं को नकद पुरस्कारों के साथ किया गया, इसके बाद समापन सत्र हुआ और सभी अतिथियों, न्यायाधीशों, प्रतिभागियों और आयोजकों को धन्यवाद दिया गया।

PunjabKesari
28 फरवरी 2024 को एनआईटी जालन्धर में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस समारोह


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News