UP Election: डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या के खिलाफ खड़ा हुआ निर्दल प्रत्याशी छेद्दू, घर-घर बर्तन बेचकर करता है गुजारा

punjabkesari.in Wednesday, Feb 09, 2022 - 04:05 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कहते हैं कि 'शौक बड़ी चीज है' लेकिन शौक एक जुनून बन जाए और उसके लिए पूरी जीवन शैली बदल दी जाए, ऐसे उदाहरण कम ही मिलते हैं। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के खिलाफ सिराथू सीट से निर्दल प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ रहे छेद्दू की कहानी कुछ ऐसी ही है। कौशांबी जिले के सिराथू विधानसभा क्षेत्र स्थित तैबापुर शमशाबाद गांव के रहने वाले छेद्दू घर-घर बर्तन बेचकर अपना गुजारा करते हैं लेकिन चुनाव लड़ना उनका शौक ही नहीं बल्कि जुनून है। पिछले 22 वर्षों के 'राजनीतिक सफर' के दौरान वह अब तक लोकसभा और विधानसभा के दो-दो तथा जिला पंचायत के तीन चुनाव लड़ चुके हैं। छेद्दू ने बातचीत में कहा, "भले ही मैं घर घर जाकर बर्तन बेचता हूं और किसी तरह अपना गुजारा कर पाता हूं, मगर चुनाव लड़ना मेरा जुनून है। इसके लिए मैंने बहुत त्याग किए हैं।" 

उन्होंने कहा, "मैं अपनी तमाम जरूरतों में कटौती करता हूं। मांस, मछली, गुटखा, खैनी, बीड़ी, सिगरेट का सेवन नहीं करता हूं। बस रूखी-सूखी रोटी खाकर धन बचाता हूं ताकि चुनाव का खर्च निकल सके।" गत बृहस्पतिवार को अपना नामांकन दाखिल कर चुके छेद्दू ने कहा, "मैं पिछले 22 साल से राजनीति में हूं और अब तक वर्ष 2014 और 2019 का लोकसभा चुनाव और 2012 और 2017 का विधानसभा चुनाव लड़ चुका हूं और इस बार फिर मैदान में हूं। इससे पहले मैं जिला पंचायत के भी तीन चुनाव लड़ चुका हूं। मैंने 2014 में सिराथू विधानसभा सीट के उपचुनाव में भी पर्चा दाखिल किया था लेकिन वह खारिज हो गया था।" इस सवाल पर कि सिराथू विधानसभा सीट से उनका मुकाबला उपमुख्यमंत्री व भाजपा प्रत्याशी केशव प्रसाद मौर्य से है, छेद्दू ने कहा, "नारायण बहुत बड़े हैं। उनके आगे किसी की कोई हैसियत नहीं है। मैं पिछले 22 साल से लोगों के घर जा जाकर वोट मांग रहा हूं, इस उम्मीद में कि वह सुबह कभी तो आएगी। कभी तो लोगों का दिल पसीजेगा।" 

चुनाव में मिले वोटों के आंकड़ों पर नजर डालें तो 2012 के विधानसभा चुनाव में सिराथू सीट से निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर मैदान में उतरे छेद्दू को 3,756 वोट मिले थे जबकि 2017 के विधानसभा चुनाव में उन्हें 1,147 वोट हासिल हुए थे। इसी तरह वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में छेद्दू ने कौशांबी सीट से चुनाव लड़ा था जिसमें उन्हें 3,340 वोट मिले थे जबकि 2019 के लोकसभा चुनाव में इसी सीट पर उन्हें 3,566 मत प्राप्त हुए थे। मौजूदा राजनीति को लेकर छेद्दू का नजरिया दिलचस्प है। वह कहते हैं कि सियासत में क्या हो रहा है और उसकी सच्चाई क्या है, धीरे-धीरे लोगों को इसका एहसास हो रहा है, जब तक वास्तविक मुद्दों की राजनीति नहीं होगी तब तक कुछ नहीं हो सकता। चुनाव में क्या-क्या मुद्दे हैं, इस सवाल पर उन्होंने कहा, "हम तो बस लोगों की सेवा करना चाहते हैं। हम किसी की बुराई करके वोट नहीं मांगते। हम बस अपनी बात करते हैं। अगर हम विधायक बन गए तो क्षेत्र के लोगों की सच्ची सेवा करेंगे।" तीन बच्चों के पिता 52 वर्षीय छेद्दू क्षेत्र में पैदल घूम-घूम कर अपना चुनाव प्रचार करते हैं। उनके हाथ में एक बैनर होता है जिस पर अपील लिखी है कि उन्हें हर घर से बस एक वोट दे दिया जाए। वह आश्वस्त हैं कि अगर हर घर से एक वोट भी मिल गया तो वह चुनाव जीत जाएंगे। उल्लेखनीय है कि सिराथू सीट के लिए पांचवें चरण में आगामी 27 फरवरी को मतदान होगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News