Lok Sabha Election 2024: 102 सीटों पर मतदान शुरू, तमिलनाडु में अब तक 12.55 प्रतिशत मतदान

punjabkesari.in Friday, Apr 19, 2024 - 09:57 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागरिकों से "रिकॉर्ड संख्या" में मतदान करने का आग्रह किया। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "मैं विशेष रूप से युवा और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान करने का आह्वान करता हूं। आखिरकार, हर वोट मायने रखता है और हर आवाज मायने रखती है।"जबकि भाजपा के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) पीएम मोदी के नेतृत्व में लगातार तीसरी बार कार्यकाल की मांग कर रहा है, विपक्ष भाग्य में बदलाव की उम्मीद कर रहा है क्योंकि वे एक छत्र गठबंधन, भारत बनाकर चुनाव लड़ रहे हैं।

सबकी निगाहें तमिलनाडु पर होंगी, जहां सभी 39 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जो केंद्र में अपना लगातार तीसरा कार्यकाल चाह रहे हैं, दक्षिणी राज्य में भाजपा के लिए बेहतर मतदान की उम्मीद करेंगे जहां उन्होंने बड़े पैमाने पर प्रचार किया है।

लोकसभा चुनाव 2024: तमिलनाडु में सुबह 9 बजे तक 12.55 प्रतिशत मतदान

 -
पहले चरण में इन राज्यों की सभी सीटों पर मतदान हो रहा है - तमिलनाडु (39), उत्तराखंड (5), अरुणाचल प्रदेश (2), मेघालय (2), अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (1), मिजोरम (1) ), नागालैंड (1), पुडुचेरी (1), सिक्किम (1) और लक्षद्वीप (1)।

-इसके अलावा राजस्थान में 12, उत्तर प्रदेश में आठ, मध्य प्रदेश में 6, असम और महाराष्ट्र में 5-5, बिहार में 4, पश्चिम बंगाल में 3, मणिपुर में 2 और त्रिपुरा, जम्मू में 1-1 सीट पर मतदान होना है और कश्मीर, और छत्तीसगढ़।

-इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश (60 सीटें) और सिक्किम (32 सीटें) में भी विधानसभा चुनाव हो रहे हैं।

-लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 16.63 करोड़ से अधिक लोग वोट डालने के पात्र हैं। इसमें 35.67 लाख पहली बार मतदाता, 20-29 आयु वर्ग के 3.51 करोड़ युवा मतदाता और तीसरे लिंग के 11,371 मतदाता शामिल हैं।

-पहले चरण में सात केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, सर्बानंद सोनोवाल, भूपेन्द्र यादव, किरेन रिजिजू, संजीव बालियान, जितेंद्र सिंह, अर्जुन राम मेघवाल, एल मुरुगन और निसिथ प्रमाणिक दौड़ में हैं।

-उनके अलावा, बीजेपी के तमिलनाडु प्रमुख के अन्नामलाई, तेलंगाना के पूर्व राज्यपाल तमिलिसाई साउंडराजन, डीएमके की कनिमोझी और कांग्रेस के गौरव गोगोई भी मैदान में हैं।

-शुक्रवार को जिन 102 सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें से एनडीए ने 2019 के चुनावों में 41 सीटें जीती थीं, जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाला यूपीए ब्लॉक 45 निर्वाचन क्षेत्रों में विजयी हुआ था। हालाँकि, इस बार परिसीमन प्रक्रिया के तहत इनमें से 6 सीटों का पुनर्निर्धारण किया गया है।

-पिछले एक साल से जातीय हिंसा से दहल रहे मणिपुर में भी पहले चरण में मतदान हो रहा है। इनर मणिपुर लोकसभा सीट पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जिसमें 60 विधानसभा क्षेत्रों में से 32 शामिल हैं।

-कुल मिलाकर, चुनाव आयोग ने 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर 1.87 लाख मतदान केंद्रों पर 18 लाख से अधिक मतदान कर्मियों को तैनात किया है। सात चरणों का चुनाव 4 जून को संपन्न होगा, जब नतीजे घोषित किए जाएंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News