किसान आंदोलन को लेकर अफवाह फैला रहे 250 ट्विटर अकाउंट्स ब्लॉक, सरकार ने दिया था निर्देश

punjabkesari.in Monday, Feb 01, 2021 - 05:34 PM (IST)

नेशनल डेस्क: ट्विटर ने बड़ा एक्शन लेते हुए सोमवार को अपने सोशल मीडिया मंच पर कई एकाउंट पर रोक लगा दी जिनमें कुछ नये विवादास्पद कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर किसानों के वर्तमान प्रदर्शन से जुड़े हैं। जिन एकाउंट पर रोक लगायी गई है उनमें किसान एकता मोर्चा(एट द रेट ऑफ किसानएकतामोर्चा) और बीकेयू एकता उग्राहन (एट द रेट ऑफ बीकेयूएकताउग्राहन) शामिल हैं। इन दोनों के हजारों फोलोवर हैं। इसके अलावा कई व्यक्तियों एवं संगठनों के एकाउंट रोक दिये गये हैं जिनमें एक किसी मीडिया संगठन का एकाउंट है। 

मंत्रालय ने 250 ट्विटर अकाउंट्स को ब्लॉक करने का दिया निर्देश
इन ट्विटर अकाउंट्स पर किसान आंदोलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर आपत्तिजनक ट्वीट और हैशटैग चलाए जाने का आरोप है। जिन अकाउंट्स पर रोक लगाई गई है, उनमें किसान एकता मोर्चा, हंसराज मीणा, प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर आदि शामिल हैं। हालांकि, शशि शेखर के अकाउंट को रोके जाने पर बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी ने बताया है कि उन्होंने (शशि) ही ट्विटर से शिकायत दर्ज की थी। इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने ट्विटर को लगभग 250 ट्वीट्स / ट्विटर अकाउंट्स को ब्लॉक करने का निर्देश दिया था। 

सोशल मीडिया पर छिड़ी बहस
इस घटनाक्रम पर सोशल मीडिया पर बहस छिड़ गई है। ट्विटर के अनुसार जब किसी एकाउंट पर रोक लगायी जाती है तो उसका मतलब है कि सोशल मीडिया मंच उचित कानूनी मांग के जवाब में पूरे एकाउंट पर रोक लगाने के लिए बाध्य है। गणतंत्र दिवस पर यहां ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा के आलोक में यह कदम उठाया गया है। इस हिंसा में एक व्यक्ति की जान चली गयी थी और पुलिसकर्मियों समेत सैंकड़ों लोग घायल हुए थे। किसानों ने तीन नये कृषि कानूनों के विरोध में यह परेड निकाली थी। दिल्ली पुलिस गणतंत्र दिवस पर हुई हिंसा की जांच कर रही है। उसने कई प्राथमिकियां दर्ज की है तथा कई किसान नेताओं पर मामले दर्ज किए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News