ट्रांसजेंडर लोगों के लिए सरकार ला रही है SMILE योजना, स्वास्थ्य बीमा से लेकर स्कॉलरशिप तक का मिलेगा लाभ

punjabkesari.in Thursday, Feb 17, 2022 - 02:35 PM (IST)

नेशनल डेस्क: ट्रांसजेंडर (Transgender) लोगों के लिए एक अच्छी और बड़ी खबर है। सरकार अंब्रेला स्कीम स्माइल (SMILE) के तहत इन लोगों को मुख्यधारा में लाने के लिए तैयार किया रोडमैप किया है। इस योजना के तहत ना सिर्फ ट्रांसजेंडर लोगों को आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) का लाभ मिलेगा, बल्कि ट्रांसजेंडर बच्चों को अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए स्कॉलरशिप भी मिलेगी। ट्रांसजेंडर लोगों के लिए बने नेशनल पोर्टल में रजिस्टर करा चुके लोग ही इस स्कीम का लाभ उठा सकेंगे। बता दें कि आयुष्मान ट्रांसजेंडर हेल्थ इंश्योरेंस (Ayushman Transgender health insurance) के तहत सर्जरी से लेकर स्कॉलरशिप तक में मदद की जा रही है। ट्रांसजेंडर बच्चों की पढ़ाई का भी काफी ध्यान रखा जा रहा है। 



स्माइल योजना के उद्देश्य 
यह योजना ट्रांसजेंडर समुदाय और भीख मांगने के कार्य में संलग्न लोगों को कल्याणकारी उपाय प्रदान करने के मकसद से बनाई गई है। इसके तहत दो उप-योजनाएँ शामिल हैं- 'ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के कल्याण और व्यापक पुनर्वास के लिए केंद्रीय क्षेत्र की योजना' और 'भीख मांगने के कार्य में संलग्न व्यक्तियों के व्यापक पुनर्वास के लिए केंद्रीय क्षेत्र की योजना'। यह योजना उन अधिकारों की पहुंच को मजबूती प्रदान करती है और उनका विस्तार करती है, जो लक्षित समूह को आवश्यक कानूनी सुरक्षा और एक सुरक्षित जीवन का वचन देते हैं। यह सामाजिक सुरक्षा को ध्यान में रखता है जिसकी पहचान, चिकित्सा देखभाल, शिक्षा, व्यावसायिक अवसरों और आश्रय के कई आयामों के माध्यम से जरूरी होती है।

मिलेगा 5 लाख का बीमा
अधिकारियों का कहना है कि मंत्रालय आयुष्मान ट्रांसजेंडर हेल्थ कार्ड जारी करने के बेहतर तरीके पर काम कर रही है और इसे इस महीने में ही शुरू करने की उम्मीद है। सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि आयुष्मान भारत ट्रांसजेंडर के रूप में मिलने वाले स्वास्थ्य बीमा में जेंडर री-अफर्मेशन सर्जरी यानि दोबारा लिंग पुष्टि के लिए सर्जरी उपलब्ध होगी। यह राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सहयोग से आयुष्मान भारत योजना के तहत मिलने वाले हेल्थ बेनिफिट पैकेज का हिस्सा होगा। इस योजना के तहत हर ट्रांसजेंडर व्यक्ति को 5 लाख रुपये प्रति वर्ष का इंश्योरेंस कवर मिलेगा।

हार्मोन थेरेपी भी शामिल
यह व्यापक हेल्थ पैकेज ट्रांसजेंडर व्यक्ति के लिए संक्रमण संबंधी हेल्थकेयर के सभी पहलुओं को भी कवर करेगा। साथ ही इसमें हार्मोन थेरेपी और ऑपरेशन के बाद की औपचारिकताओं सहित सेक्स री-असाइनमेंट सर्जरी का कवर भी शामिल होगा। यह ऑपरेशन निजी और सरकारी दोनों अस्पतालों में कराया जा सकेगा।

बच्चों को मिलेगी स्कॉलरशिप
इस स्कीम में ट्रांसजेंडर स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप की भी सुविधा होगी। इस स्कीम में नौवीं कक्षा और स्नातक स्तर तक के ट्रांसजेंडर स्टूडेंट्स को अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए स्कॉलरशिप दी जाएगी। ट्रांसजेंडर स्टूडेंट्स को पोस्ट मैट्रिक/प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप के रूप में 13,500 रुपये दिए जाएँगे। साथ ही इस स्कीम में स्किल ट्रेनिंग से लेकर प्लेसमेंट तथा रोजगार के अवसर भी प्रदान कराए जाएँगे।लोगों के लिए सरकार ला रही है SMILE योजना, स्वास्थ्य बीमा से लेकर स्कॉलरशिप तक का मिलेगा लाभ


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News