वैज्ञानिकों का खुलासा: साधारण यूरिन टैस्ट से भी अल्जाइमर का शुरुआती चरण में लग जाता है पता

punjabkesari.in Tuesday, Dec 06, 2022 - 11:39 AM (IST)

नेशनल डेस्क: एक रिसर्च में यह सामने आया है की अब एक साधारण यूरिन टैस्ट से अल्जाइमर का शुरुआती चरण में पता चल सकता है। यह एक कम खर्च और सुविधाजनक टेस्ट है जिससे रोग का पहले ही पता चल सकेगा। शोधकर्ताओं के मुताबिक यूरिनरी फार्मिक एसिड इस रोग को जानने का एक आसान विकल्प है।

इस निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए शोधकर्ताओं ने कई मरीजों की जांच की जिन्हें डिफरेंट तरह का अल्जाइमर था। इन मरीजों में कुछ गंभीर हालत में थे तो कुछ बेहतर हो रहे थे। इसमें ये सामने आया की सभी अल्जाइमर के मरीजों का यूरिन फार्मिक एसिड का स्तर बढ़ा हुआ था, और जो लोग बेहतर हो रहे थे या शुरुआती स्टेज में थे उनका स्तर कम मात्रा में था। इससे यह सामने आया कि ये यूरिन टेस्ट किसी को अल्जाइमर की बीमारी से बचाने के लिए जरूरी टैस्ट है।

अल्जाइमर एक ऐसी छिपी हुई बीमारी है जो धीरे-धीरे आती है और एक बड़ा रूप ले लेती है। जिसमे मरीज फंसता चला जाता है। पहले के समय में और आज भी इस बीमारी का पता लगाने के लिए आपके ब्रेन को स्कैन किया जाता है, जो एक महंगा विकल्प है और इससे रेडिएशन का भी खतरा रहता हैं। ऐसे ही और भी बायोमार्कर परीक्षण है जैसे दिमाग से तरल पदार्थ लेना जिससे खून का अधिक रिसाव होना शामिल हैं। इसलिए इस टैस्ट के कारण अब मरीज़ की बीमारी का पहले से ही पता लग पाएगा और समय रहते उसका इलाज भी किया जा सकेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Related News

Recommended News