मोदी सरकार ‘‘किसी के साथ अन्याय, भेदभाव नहीं'''' सिद्धांत पर काम करती है: भाजपा

punjabkesari.in Tuesday, Feb 07, 2023 - 04:50 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राज्यसभा में मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार बिना किसी भेदभाव के देश के सभी नागरिकों के कल्याण के लिए काम कर रही है और उसकी योजनाओं में जाति, धर्म या राज्य आदि के आधार पर कोई भेद नहीं किया जाता है। राज्यसभा में राष्ट्रपति अभिभाषण पर पेश धन्यवाद प्रस्ताव का समर्थन करते हुए भाजपा नेता प्रकाश जावडेकर ने कहा कि मोदी सरकार ‘‘किसी के साथ अन्याय नहीं, किसी के साथ भेदभाव नहीं'' के सिद्धांत पर काम करती है। उन्होंने इस क्रम में कहा कि 2009-14 के बीच केरल को विभिन्न योजनाओं के लिए केंद्र से 70,000 करोड़ रुपये मिले थे जबकि इस सरकार के तहत 2017-22 के बीच केरल को 2.30 लाख करोड़ रुपये दिए गए। जावडेकर ने कहा कि केरल में भाजपा का न तो कोई विधायक है और न ही कोई सांसद, लेकिन इस राशि से स्पष्ट है कि इस सरकार ने उसके साथ भी कोई भेदभाव नहीं किया है।

भाजपा सदस्य ने राष्ट्रपति अभिभाषण को जोशपूर्ण, सारगर्भित, उद्देश्यों से लैस और देश की तरक्की की चर्चा से पूर्ण होने के साथ ही गरीबों के उत्थान का ‘‘यंत्र'' करार दिया। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के मई में नौ साल पूरा होंगे और इस दौरान उसने लंबी यात्रा तय की है। उन्होंने कहा कि जब 2014 में मोदी सरकार सत्ता में आयी थी,‘‘ उस समय भारत की अर्थव्यवस्था दसवें नंबर पर थी लेकिन अब हम पांचवें नंबर पर हैं और भारत ने ब्रिटेन को भी पीछे छोड़ दिया है जिसने भारत पर लंबे समय तक शासन किया।'' महंगाई का जिक्र करते हुए जावडेकर ने कहा कि भारत में मुद्रास्फीति की दर करीब छह प्रतिशत है जबकि कई देशों में यह 15 से लेकर 40-50 प्रतिशत तक पहुंच गई है। उन्होंने कहा कि पड़ोसी देश पाकिस्तान की स्थिति किसी से छिपी नहीं है। उन्होंने मौजूदा सरकार को निडर एवं निर्णय लेने वाली सरकार करार देते हुए कहा कि तीस साल बाद एक स्थिर सरकार केंद्र में आयी। उन्होंने कहा कि स्थायी सरकार होने से देश को कई फायदे होते हैं और विभिन्न क्षेत्रेां में सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का प्रभाव लोगों को दिख भी रहा है। जावडेकर ने कहा कि देश के आम मतदाता सरकार बनाते हैं और पसंद नहीं आने पर उसे हटा भी देते हैं। 

उन्होंने कहा कि अच्छा काम करने पर आम जनता सरकार को बार-बार मौका देती है और मोदी 2021 से किसी न किसी सरकार के प्रमुख रहे हैं तथा हर बार जनता उन्हें अधिक पसंद करती रही है। उन्होंने कहा कि मोदी 21 साल से लगातार काम कर रहे हैं और उन्होंने इस दौरान कभी भी कोई छुट्टी नहीं ली, यहां तक कि दिवाली भी सैनिकों के साथ मनाते रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह सरकार अंत्योदय में भरोसा करती है जिसमें सिर्फ दया, उपकार और कल्याण नहीं बल्कि सशक्तीकरण पर भी जोर दिया गया है। उन्होंने कहा कि गरीबों को अधिकार संपन्न बनाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। भाजपा नेता ने कहा कि सरकार द्वारा आम लोगों को भेजी जाने वाली सभी राशि अब सीधे उनके खाते में जाती है जिससे भ्रष्टाचार दूर हो गया वहीं फर्जी लाभार्थी भी सरकार फायदे से वंचित रह गए। 

उन्होंने सरकार द्वारा उठाए गए विभिन्न कदमों का विस्तार से जिक्र करते हुए कहा कि अब युवाओं को एक साथ दो डिग्री लेने का मौका दिया गया है और छात्र बीच में छुट्टी भी लेकर आगे पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। इस क्रम में उन्होंने विपक्ष पर हमला बोलते हुए कहा कि उसे पाकिस्तान में किए गए सर्जिकल स्ट्राइक के संबंध में विश्वास करना चाहिए और सबूत नहीं मांगने चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा संविधान का अनुच्छेद 370 हटाया गया इसीलिए श्रीनगर के लाल चौक पर झंडा फहराया जा सका। उन्होंने कहा कि विगत में एक सरकार ने वहां झंडा फहराने के सवाल पर कहा था कि इससे माहौल विषाक्त हो जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने राष्ट्रीय ध्वज फहराने के नियम में बदलाव कर दिया है जिससे अब लाखों घरों और गाड़ियों पर भारतीय ध्वज फहराता दिखता है। उन्होंने कहा कि सरकार के विभिन्न कदमों के कारण आज दुनिया भर में योग, आयुर्वेद और मोटे अनाजों की चर्चा हो रही है। 

पद्म पुरस्कारों की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि इस सरकार ने ऐसे लोगों को भी सम्मानित किया है जो चर्चा से दूर होकर अपना काम कर रहे थे। इससे पहले राष्ट्रपति अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पेश करते हुए भाजपा के डॉ. के. लक्ष्मण ने कहा कि स्वाधीन भारत में पहली बार किसी आदिवासी राष्ट्रपति ने संसद के दोनों सदनों को संबोधित किया और वित्त मंत्री ने अमृतकाल में अपना बजट भाषण पेश किया। उन्होंने कहा कि इससे पता चलता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महिलाओं के सशक्तीकरण पर कितना बल देते हैं। उन्होंने कहा कि एक समय था कि भारत अपनी समस्याओं के समाधान के लिए दुनिया की तरफ देखता था और आज भारत विश्व की समस्याओं का समाधान करने में लगा हुआ चाहे वह कोविड महामारी हो या आतंकवाद से मुकाबले के प्रयास हो या विश्व शांति के लिए वार्ता हो। लक्ष्मण ने राष्ट्रपति अभिभाषण में 2047 तक देश को गरीबी से मुक्त करने और आत्मनिर्भर भारत बनाने से सहित निर्धारित विभिन्न लक्ष्यों का उल्लेख किया। भाजपा सदस्य ने कहा कि आज भारत में ऐसा डिजिटल नेटवर्क बना है जो विकसित देशों के लिए भी प्रेरणादायक बन गया है। 

उन्होंने कहा कि बड़े-बड़े घोटालों और सरकारी योजनाओं से भ्रष्टाचार से देश मुक्ति चाहता था और वह मुक्ति वर्तमान मोदी सरकार में देश को मिली है। उन्होंने कहा कि आज भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में उभरा है। लक्ष्मण ने कहा कि मोदी सरकार ने आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान इतिहास का पुनरुद्धार किया है। उन्होंने आजादी के आंदोलन में प्राणों की आहूति देने वाले अज्ञात नायकों के प्रेरणादायक कार्यों को सामने लाने के लिए सरकार की सराहना की। उन्होंने नयी शिक्षा नीति में भारतीय भाषाओं को प्रोत्साहन देने के लिए सरकार की सराहना की। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं एवं कार्यों का लक्ष्य अंत्योदय है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब पहली बार लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए स्वच्छ भारत और शौचालय निर्माण का जिक्र किया तो इसे लेकर विपक्षी नेताओं ने उनका मजाक बढ़ाया था। भाजपा सदस्य ने कहा कि स्वच्छता और शौचालयों के निर्माण से प्रति परिवार की औसतन 50 हजार रूपये वार्षिक बचत हो रही है। 

उन्होंने कहा कि एक ओर भाजपा शासित राज्यों में जहां प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाखों मकान बने हैं वहीं तेलंगाना में वर्तमान सरकार के नौ साल के शासन में 26 हजार मकान भी नहीं बने हैं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के शासन काल में प्रति दिन औसतन 11 हजार मकान बनाये जा रहे हैं। उन्होंने आयुष्मान भारत और जन औषधि केंद्र की सफलता का भी उल्लेख किया कहा कि इससे देश के गरीबों को बहुत लाभ एवं राहत मिला है। उन्होंने कहा कि नगालैंड से पहली बार किसी महिला और एक पिछड़े वर्ग से आने वाली विख्यात खिलाड़ी पीटी उषा को राज्यसभा का सदस्य बनाया जाना मोदी सरकार के दूरदर्शिता भरे निर्णयों को दिखाता है। लक्ष्मण ने कहा कि प्रधानमंत्री भावी चुनाव नहीं देश की भावी पीढ़ी को ध्यान में रखते हुए निर्णय करते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से देश के करोड़ों किसानों को लाभ पहुंचाया गया है। उन्होंने कहा कि देश में मोबाइल फोन अब आयात होने के बजाय निर्यात हो रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि रक्षा क्षेत्र में निर्यात काफी बढ़ा है। उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए हम कहते हैं कि हमारे पास नेता है, नीति है और नीयत है जिससे हम समाज के हर वर्ग के लोगों के लिए काम कर रहे हैं।'' उन्होंने कहा कि सरकार किसी के साथ भेद भाव नहीं करती है चाहे वह हिंदू हो या मुसलमान। उन्होंने कहा कि उन्हें समझ नहीं आता कि वे मोदी सरकार से इतना नफरत क्यों करते हैं, उन्हें इतना गाली क्यों देते हैं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार देश के गरीबों के लिए इतना काम कर रहे हैं, क्या इसी लिए उन्हें इतना गाली दी जा रही है? उन्होंने गुजरात में भाजपा को सातवीं बार विधानसभा चुनाव में मिली जीत का उल्लेख करते हुए कहा कि यह गुजरात मॉडल और प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व की सफलता का प्रमाण है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News