कोरोना संकट में यात्रियों को घर पहुंचाने में जुटा है रेलवे, 10 दिनों में चलीं 1166 स्पेशल ट्रेनें

punjabkesari.in Wednesday, Apr 21, 2021 - 08:34 PM (IST)

नेशनल डेस्क (रघुनंदन पराशर ): कोरोना की दूसरी लहर में भारतीय रेलवे पहली लहर की तरह ही मुस्तैदी से यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचा रहा है। रेल मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि भारतीयों रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए पूरे देश में विशेष ट्रेन सेवा चला रहा है। इन सेवाओं में मेल / एक्सप्रेस ट्रेनें, यात्री ट्रेनें और उपनगरीय ट्रेनें शामिल हैं। नियमित रेल सेवाओं के अलावा, अप्रैल-मई 2021 के दौरान ग्रीष्मकालीन विशेष रेलगाड़ियों के रूप में अतिरिक्त ट्रेनें चलाई जा रही हैं। 20 अप्रैल 2021 तक भारतीय रेलवे प्रति दिन औसतन कुल 1512 स्पेशल ट्रेन सेवाएं (मेल / एक्सप्रेस और फेस्टिवल स्पेशल) चला रही है। कुल 5387 उपनगरीय ट्रेन सेवाएं और 981 यात्री ट्रेन सेवाएं भी चालू हैं।

21 अप्रैल 2021 तक भारतीय रेलवे उत्तर रेलवे (दिल्ली क्षेत्र) से 53 विशेष ट्रेन सेवाओं, मध्य रेलवे की 41 विशेष रेल सेवाओं और पश्चिमी रेलवे से दैनिक 5 विशेष रेल सेवाओं को देश भर के विभिन्न गंतव्यों के लिए संचालित कर रहा है। 12 से 21 अप्रैल  तक की अवधि में भारतीय रेलवे ने मध्य और पश्चिम रेलवे से कुल 432 विशेष रेल सेवाओं और उत्तर रेलवे (दिल्ली क्षेत्र) से 1166 विशेष रेल सेवाओं का संचालन किया।

भारतीय रेलवे मार्गों पर मांग के अनुसार विशेष रेलगाड़ियां चलाता रहेगा। भारतीय रेलवे यह सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास करेगा कि यात्री बिना किसी असुविधा के आराम से यात्रा कर सकें। भारतीय रेलवे किसी भी विशेष मार्ग पर कम नोटिस पर ट्रेनों के संचालन के लिए पूरी तरह से तैयार है। कोविद के मद्देनजर, भारतीय रेलवे कोविद के दिशानिर्देशों और प्रोटोकॉल के संबंध में रेल यात्रियों और आम जनता में जागरूकता बढ़ाने के लिए सभी प्रयास कर रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News