Maharashtra: कोविड अस्पताल में आग से 14 लोगों की मौत, उद्धव ठाकरे के मंत्री बोले- यह नेशनल न्यूज नही

punjabkesari.in Friday, Apr 23, 2021 - 02:18 PM (IST)

नेशनल डेस्क: महाराष्ट्र में पालघर जिले के विरार में शुक्रवार तड़के एक निजी अस्पताल की गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में आग लगने से कोविड-19 से पीड़ित 14 मरीजों की मौत हो गई। इस घटना पर महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने ऐसा बयान दिया जिससे विवाद खड़ा हो सकता है। 


पीएम नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की मीटिंग का जिक्र करते हुए राजेश टोपे ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से कई मुद्दों का उठाया जाएगा। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा, पीएम मोदी के साथ मीटिंग में ऑक्सीजन, रेमडेसिविर को लेकर बात करेंगे। विरार में आग लगने की घटना, नेशनल न्यूज नहीं है, लेकिन राज्य सरकार की ओर से जो हो सकेगा मदद की जाएगी। राजेश टोपे का यह बयान तब सामने आया जब वे प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्रियों की मीटिंग में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ शामिल होने वाले थे। 

हादसे के वक्त अस्पताल में मौजूद थे 90 मरीज
पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि एक वातानुकूलन (एसी) इकाई में विस्फोट होने के बाद यह आग लगी और हादसे के वक्त अस्पताल में 90 मरीज मौजूद थे जिनमें से 18 मरीज आईसीयू में थे। मृतकों में पांच महिलाएं और आठ पुरुष हैं। टेलीविजन पर दिखाई जा रही तस्वीरों में आग के बाद धुएं से भर गए आईसीयू में अफरा-तफरी नजर आई जहां कुछ जगहों पर पंखे गिर गए, बेड एवं अन्य फर्नीचर बिखरे हुए थे और मृतकों के परिजन अस्पताल के बाहर रोते-बिलखते दिखे। अधिकारी ने बताया कि चार मंजिला विजय वल्लभ अस्पताल के दूसरे तले पर स्थित आईसीयू में तड़के तीन बजे आग लगी। अग्नि शामक दल ने आग पर सुबह पांच बजकर बीस मिनट तक काबू पा लिया। उन्होंने बताया कि घटना के वक्त आईसीयू में 18 मरीज थे। पांच मरीजों को बचा लिया गया और उन्हें इलाके के अन्य अस्पतालों में भर्ती करवाया गया है। 

मुख्यमंत्री उद्धव ने दिए जांच के आदेश
राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं। भाजपा के पूर्व सांसद किरीट सोमैया ने कहा कि अधिकारियों को जांच करनी चाहिए कि अस्पताल का अग्नि सुरक्षा ऑडिट किया गया था या नहीं। यह अस्पताल मुंबई से करीब 50 किलोमीटर दूर है। इस हादसे से दो दिन पहले ही महाराष्ट्र में नासिक के एक अस्पताल में ऑक्सीजन आपूर्ति बाधित होने के बाद कोविड-19 के 22 मरीजों की मौत हो गई थी। जिला आपदा नियंत्रण केंद्र के प्रमुख विवेकानंद कदम ने पीटीआई-भाषा को बताया कि विरार के अस्पताल में आग आईसीयू की वातानुकूलन इकाई में विस्फोट के बाद लगी। हादसे के शिकार लोगों के परिजन सूचना मिलते ही अस्पताल पहुंचे। उन्होंने घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News