WhatsApp, Instagram और FB दुनियाभर में हुए डाउन, जनता ने मजेदार मीम्स के जरिए बयां किया हाल-ए-दिल

punjabkesari.in Monday, Oct 11, 2021 - 06:00 PM (IST)

नई दिल्ली :- सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म WhatsApp, Instagram और Facebook के सोमवार देर रात डाउन हो जाने पर दुनिया भर के कई हिस्सों में लोगों को बड़ी दिक्कतें तो झेलनी पड़ीं, लेकिन इसके बाद दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स  Koo पर यूज़र्स ने मीम्स बनाके हड़कंप  मचा दिया | 


यहां तक कि इंटरनेट की दूसरी दिग्गज कंपनियां भी 'मीम्स की इस बहती गंगा' में अपने हाध धोने में पीछे नहीं रहीं। वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम भी फेसबुक की ही कंपनियां हैं, ऐसे में Koo और Google ने आउटेज को लेकर यूज़र्स  ने फेसबुक पर मीम्स के साथ चुटकी ली। यह आउटेज भारतीय समयानुसार रात लगभग 09.00  पर शुरू हुआ। इसके बाद बहुत से यूजर्स ने Koo  पर इसपर बात प्रतिक्रिया देनी शुरू कर दी। ऐसे मीम्स बनने लगे कि  Made In India  (मेड इन इंडिया) Koo  हमेशा चलता है और जब दूसरे प्लेटफॉर्म डाउन हो जाते हैं तो लोगों को Koo  की याद आती है। 

Jagabandhu-

हम  आपको बता दें कि  ये तीनों ही कंपनियां फेसबुक के ही साझा इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम करती हैं। फेसबुक के आउटेज  के बाद बताया गया था कि 'सॉरी कुछ गड़बड़ी हुई है। हम इसपर काम कर रहे हैं और जल्द से जल्द ठीक करने की कोशिश कर रहे हैं। इस मैसेज से ऐसा लगा कि कोई Domain Name System (DNS) में गड़बड़ी आई थी।

Akash Verma -

मंगलवार की सुबह फेसबुक की ओर  एक बयां जारी हुआ  जिसमें बताया गया है कि उसने डेटा सेंटर के बीच में नेटवर्क ट्रैफिक को कोऑर्डिनेट (Coordinate)  करने वाले राउटर पर उसने कन्फिगरनेशन में कुछ बदलाव किए थे, जिसके बाद राउटर में कुछ गड़बड़ी आई थी।  बता दें कि ये तीनों ही प्लेटफॉर्म लगभग 6 घंटों तक डाउन रहे थे और ये अब तक का सबसे लंबा आउटेज मन जा रहा है।

Akash Verma-

R Himanshu-

Orchid Education -

 

Mohit Awasthi -

Indra Bhushan -


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News