...वो तीन दिन जब बेचैन था भारत, सहमा हुआ था पाकिस्तान, अभिनंदन के 60 घंटे

punjabkesari.in Monday, Nov 22, 2021 - 12:36 PM (IST)

नेशनल डेस्कः वायुसेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान का नाम आज भी लोगों की जुबां पर जब भी आता है तो सिर और सीना गर्व से ऊंचा हो जाता है।  बालाकोट एयरस्ट्राइक के दौरान पाकिस्तान में घुसकर दुश्मन के आधुनिक F16 विमान को ध्वस्त करने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को सोमवार को वीरता चक्र से सम्मानित किया गया। अभिनंदन की साहस की यह पूरी कहानी हर भारतीय के जेहन में है। विंग कमांडर अभिनंदन ने आज ही के दिन पाकिस्तान के अत्याधुनिक एफ-16 लड़ाकू विमान को अपने पुराने मिग-21 लड़ाकू विमान से मार गिराया था। 

PunjabKesari

27 फरवरी 2019 को क्या हुआ
जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी 2019 को सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आत्मघाती हमले में 40 से ज्यादा जवान शहीद हो गए थे। इस हमले को आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने अंजाम दिया था। इस हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव काफी बढ़ गया था और 26 फरवरी 2019 को भारतीय वायुसेना के मिराज 2000 लड़ाकू विमानों ने सीमा पार कर पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों पर बम बरसाए थे, इसमें काफी संख्या में आतंकी मारे गए थे।

PunjabKesari

भारत की एयर स्ट्राइक से बौखलाए पाकिस्तान ने 27 फरवरी को भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की लेकिन एक बार फिर से भारतीय एयरफोर्स के जवानों ने पाकिस्तान को खदेड़ दिया। इसी दौरान विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान ने मिग-21 से पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को खदेड़ते हुए उसका पीछा किया और उसे मार गिराया। एफ-16 लड़ाकू विमान का पीछा करते हुए विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान पहुंच गए और वहां पाकिस्तान के अधिकृत कश्मीर में पैराशूट के सहारे उतर गए थे जहां पाकिस्तानी सैनिकों ने उन्हें हिरासत में ले लिया। हालांकि करीब 60 घंटे बाद पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन को सकुशल भारत को लौटा दिया। तीन दिन तक दोनों देशों की मीडिया पर अभिनंदन छाए रहे थे। 

विंग कमांडर को पाकिस्तानी सेना ने चाय आदि भी पिलाई थी जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था। अभिनंदन वर्थमान की हाजिर जवाबी के पाकिस्तान वाले भी कायल हुए थे। 1 मार्च 2019 को रात 9 बजे के आसपास विंग कमांडर की वतन वापिसी हुई। विंग कमांडर अभिनंदन की मूंछे देशभर में काफी फेमस हुई थीं। युवाओं में उनके जैसी मूंछे रखने का क्रेज बढ़ गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News