बिजली संशोधन विधेयक के खिलाफ लामबंद हो रही हैं गैर भाजपाई राज्य सरकारें

punjabkesari.in Monday, Aug 15, 2022 - 05:00 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भले ही लोक सभा में पेश किए गया बिजली संशोधन विधेयक अब स्थायी संसदीय समिति के पास विचाराधीन है, लेकिन इसके विपरीत संशोधन का विरोध करने के लिए विपक्ष पूरी तैयारी में जुटा हुआ है। इस विधेयक को लेकर उन राज्यों की सरकारें ज्यादा मुखर दिखाई दे रही हैं जहां भाजपा की सरकारें नहीं हैं। इसलिए संभावना है एक संशोधन के विरोध को लेकर कई विपक्षी राज्य एक साथ सामने आ सकते हैं। विपक्ष शासित राज्यों द्वारा संशोधनों की संवैधानिक वैधता को सर्वोच्च न्यायालय और स्थायी समिति दोनों में चुनौती देने की संभावना है। विपक्षी दलों का कहना है कि इस कानून के साथ एक अंतर्निहित समस्या है कि यह संविधान विरोधी है।

केरल के बिजली मंत्री के कृष्णनकुट्टी ने मीडिया को दिए एक बयान में कहा है कि राज्य सरकार विधेयक के खिलाफ केंद्र को एक विस्तृत पत्र तैयार कर रही है। केरल विधानसभा ने 2021 में केंद्र द्वारा परिचालित विधेयक के मसौदे के खिलाफ एक प्रस्ताव पारित किया था। उन्होंने कहा कि लोकसभा में पेश किया गया यह विधेयक राज्यों के अधिकारों पर विचार करने पर अधिक समस्याग्रस्त लगता है। हम इस विधेयक की खंड-दर-खंड आलोचना तैयार कर रहे हैं। इसे केंद्रीय बिजली मंत्रालय और सभी राज्यों को भेजा जाएगा। कृष्णनकुट्टी ने कहा कि हम एक संयुक्त रणनीति विकसित करने के लिए समान विचारधारा वाले राज्यों के साथ चर्चा करेंगे।

स्टैंडिंग कमेटी में भी विपक्ष बिजली संशोधन विधेयक का विरोध करने का संयुक्त प्रयास कर रहा है। पैनल का नेतृत्व जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह कर रहे हैं। पैनल में एक विपक्षी सदस्य ने कहा कि केंद्र ने संशोधनों के माध्यम से बिजली के उत्पादन और वितरण पर बहुत सफाई से नियंत्रण कर लिया है। मांग किए गए संशोधनों के अनुसार राज्य सरकारें केंद्र के निर्देश पर कार्रवाई करने के लिए बाध्य होंगी। ये संशोधन यह प्रदान करने का प्रयास करते हैं कि केंद्र का जनादेश राज्यों पर बाध्यकारी होगा। इसलिए संशोधनों का देश के संघीय ढांचे पर गंभीर प्रभाव पड़ेगा। विपक्ष के सदस्य ने कहा कि हमने मांग की है कि सभी राज्यों सहित सभी हितधारकों के बीच व्यापक परामर्श आवश्यक है और ऐसा होने तक विधेयक को लागू नहीं होने दिया जाना चाहिए।

माकपा सांसद और केरल राज्य बिजली बोर्ड के पूर्व निदेशक डॉ. वी शिवदासन ने कहा कि विधेयक वितरण कंपनियों के साथ-साथ राज्य नियामक आयोगों के लगभग सभी कार्यों को केंद्रीकृत करने और संघीय ढांचे की स्थिति को बदलने का प्रयास करता है।  उन्होंने कहा कि विधेयक में उपभोक्ताओं की पसंद पर जोर देना बेहद भ्रामक है क्योंकि देश में सेवा की लागत का भुगतान नहीं करने वाले उपभोक्ताओं की संख्या बहुत बड़ी है। माकपा सांसद ने कहा कि उदाहरण के लिए लगभग 82% घरेलू उपभोक्ता सेवा की लागत का भुगतान नहीं करते हैं और लगभग सभी कृषि उपभोक्ता भी सेवा की लागत का भुगतान नहीं कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मोबाइल फोन और बिजली वितरण के बीच कोई तुलना नहीं हो सकती। मोबाइल एक वायरलेस सिस्टम है, और बिजली वितरण एक वायर्ड सिस्टम है। मोबाइल फोन के मामले में सभी उपभोक्ता बिजली के वितरण के विपरीत सेवा की कीमत चुकाते हैं।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News