दिल्ली में इस साल भी दिवाली पर नहीं फोड़ पाएंगे पटाखे, केजरीवाल सरकार ने लगाई रोक

2021-09-15T16:39:06.017

नेशनल डेस्क: दिल्ली में पिछले साल की तरह इस साल पर भी दिवाली पर पटाखों को बैन कर दिया गया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज ने ट्वीट कर कहा कि पिछले तीन साल से दीवाली के समय दिल्ली के प्रदूषण की खतरनाक स्तिथि को देखते हुए पिछले साल की तरह इस बार भी हर प्रकार के पटाखों के भंडारण, बिक्री एवं उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जा रहा है ताकि लोगों की जिंदगी बचाई जा सके।

PunjabKesari

 

उन्होंने कहा कि पिछले साल व्यापारियों द्वारा पटाखों के भंडारण के पश्चात प्रदूषण की गंभीरता को देखत हुए देर से पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया जिससे व्यापारियों का नुकसान हुआ था। सभी व्यापारियों से अपील है कि इस बार पूर्ण प्रतिबंध को देखते हुए किसी भी तरह का भंडारण न करें। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कल कहा था कि राज्य सरकार ने विभिन्न संबंधित विभागों को 21 सितंबर तक अपनी कार्य योजना तैयार करने को कहा है और उनके आधार पर यहाँ वायु प्रदूषण से निपटने के लिए शीतकालीन कार्य योजना बनाई जाएगी। 

पिछले साल दिल्ली सरकार ने कोरोना के मद्देनजर 06 नवंबर 2020 को दिल्ली में पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया था। यह निर्णय दिवाली से ठीक पहले लिया गया था, लेकिन दिल्ली पुलिस ने व्यापारियों और डीलरों को पटाखों की बिक्री के लिए अस्थाई लाइसेंस पहले ही जारी कर दिए थे। इससे व्यापारियों और डीलरों को नुकसान हुआ। साथ ही दिल्ली में पटाखों की आसानी से उपलब्धता के कारण लोगों द्वारा पटाखे फोड़ने की कई घटनाएं सामने आईं। दिल्ली सरकार इस बार नहीं चाहती है कि व्यापारियों और डीलरों को किसी तरह का आर्थिक नुकसान हो। ऐसी किसी भी स्थिति से बचने के लिए समय रहते हर प्रकार के पटाखों के भंडारण, बिक्री और उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News